हंसी के साथ अपने तनाव दूर करें

गर्म गर्मी के दिनों में हंसी आइसक्रीम की तरह तनाव को दूर कर सकती है।

विक्टर बोर्ज, जिन्हें “द क्लाउन प्रिंस ऑफ डेनमार्क” के नाम से जाना जाता है, एक असाधारण हास्य अभिनेता, कंडक्टर और पियानोवादक थे। उन्होंने कहा, “अगर मैंने सिर्फ एक व्यक्ति को हंसी के आंसू पोंछने के लिए प्रेरित किया है, तो यह मेरा इनाम है”।

यदि आपको उनके किसी भी प्रदर्शन को देखने का मौका नहीं मिला है, तो वह प्रफुल्लित करने वाले हैं, और निश्चित रूप से मेरी आंखों में एक से अधिक आंसू आ गए हैं।

हँसी आत्मा को गुदगुदाती है और आपके दिल को मुस्कुरा देती है, चाहे वह कॉमेडी शो या फिल्म देख रही हो, दोस्तों या परिवार के साथ हंस रही हो, फर्श पर लुढ़क रही हो जब तक कि आपके पेट और चेहरे को इतनी चोट न पहुंचे कि आप मुश्किल से सांस ले सकते हैं, या दूसरों के साथ अपने आप में हास्य ढूंढ सकते हैं। , या स्थितियों में।

जब हम अपने आप में मनोरंजन और चुनौतियों का सामना कर सकते हैं, तो यह उन्हें सहना बहुत आसान बनाता है, और सबसे काले दिनों को रोशन कर सकता है।

जीवन के सभी उतार-चढ़ाव के साथ, और कभी-कभी यह उतार-चढ़ाव से अधिक लगता है, जो हो रहा है, उसमें फंसना या अभिभूत होना आसान है, और हम हंसना भूल जाते हैं।

हंसने का मतलब चीजों की गंभीरता को दूर करना नहीं है, हालांकि कभी-कभी यह चीजों को बहुत हल्का या बेहतर बनाने का एक तरीका है, बल्कि उनके माध्यम से आसानी और देखभाल की अधिक समझ के साथ आगे बढ़ने का एक साधन है।

हंसी तनाव को दूर कर सकती है, दर्द सहनशीलता बढ़ा सकती है, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकती है, हमारे सीखने को बढ़ा सकती है, और मुश्किल समय में भी आपके चेहरे पर मुस्कान या आपकी आंखों में खुशी के आंसू ला सकती है।

यही कारण है कि आप हास्य कलाकारों को युद्ध में सैनिकों का मनोरंजन करते और अस्पतालों, धर्मशालाओं, नर्सिंग होम, स्कूलों और जेलों में जोकर और कॉमेडी शो या कृत्यों, आपके इन-बॉक्स में भेजे जा रहे चुटकुले, या कारणों के लिए धन जुटाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हास्य आदि को देखेंगे। .

लाखों लोग वीडियो नेटवर्किंग साइटों को किसी की रचनात्मकता, मूर्खता, या कॉमेडी से मनोरंजन और प्रेरित होने के लिए देखते हैं। क्यों? क्योंकि लोग हंसना चाहते हैं, खुश रहना चाहते हैं, और अपनी परेशानियों को भूल जाना चाहते हैं, भले ही वे थोड़े समय के लिए ही क्यों न हों।

उन शिक्षकों के बारे में सोचें जो आपके पास वर्षों से थे … मैं आपके बारे में नहीं जानता, लेकिन जिन लोगों से मैंने सबसे ज्यादा सीखा, याद किया, और उनसे प्रेरणा ली, वे थे जो परवाह करते थे और उनमें हास्य की एक बड़ी भावना थी।

यदि आप किसी व्याख्यान में जाते हैं या पाठ्यक्रम लेते हैं, तो क्या यह अधिक सुखद नहीं है जब वक्ता कुछ चुटकुले सुनाता है? क्या आप ध्यान देने और जागते रहने के लिए अधिक उपयुक्त नहीं हैं यदि वे ड्रोनिंग नहीं कर रहे हैं, बल्कि, क्या दर्शकों को बातचीत और हंसना है?

निक वुजिसिक एक और व्यक्ति हैं जो दर्शकों को प्रेरित और मनोरंजन करते हैं। वह बिना अंगों के पैदा हुआ था, और फिर भी उसने अपनी स्थिति में हास्य पाया है। वह आपके साथ यह साझा करने वाले पहले व्यक्ति होंगे कि यह हमेशा आसान नहीं था, लेकिन भगवान की कृपा, उनके दृढ़ संकल्प और चीजों के हल्के पक्ष को देखते हुए, वह अब दुनिया भर में अपने संदेश साझा कर रहे हैं।

सभी को अच्छी हंसी आती है। यह आपको अपनी परेशानियों को भूलने में मदद करता है और आपको आशा देता है। अपनी हंसी में खुद को खो दें, भले ही वह अस्थायी रूप से ही क्यों न हो। यह किसी भी क्षण अपनी भ्रूभंग को उल्टा करने का एक शानदार तरीका है।

ऐसे चिकित्सक हैं जो हँसी का उपयोग समस्याओं के माध्यम से काम करने और क्रोध, तनाव, उदासी और अवसाद को कम करने के साधन के रूप में करते हैं।

हँसी हमारे अंदर के बच्चे को बाहर लाती है, खुद के चंचल, मूर्खतापूर्ण हिस्से जो अक्सर तनाव और दिन-प्रतिदिन की दिनचर्या से भस्म हो जाते हैं।

कभी-कभी हम अपने आप में या परिस्थितियों में हास्य नहीं देख सकते हैं, खासकर जब हम उनके बीच में स्मैक डब होते हैं, लेकिन हम चुन सकते हैं; और यह एक विकल्प है, आपकी पसंद है।

एक मजेदार फिल्म या कॉमेडी शो देखें, मंच पर एक कॉमेडी एक्ट देखें, मूर्ख बनें, हंसें, हंसें जब तक कि आपके पक्ष और चेहरे को चोट न पहुंचे, एक दिन के लिए जोकर बनें।

हंसना ठीक है। अपने आप को थोड़ा गदगद महसूस करने की अनुमति दें, भले ही केवल एक पल के लिए, आप कभी नहीं जानते कि जब आप करते हैं तो क्या हो सकता है।

एक डॉक्टर के दस्ताने को उड़ाएं और इसे अपने सिर पर रखें और एक मुर्गा की तरह दिखें जब आपका बच्चा या प्रियजन अस्पताल में हो, मूर्ख चश्मा या एक बड़ी लाल नाक की एक जोड़ी डालें और शहर के चारों ओर घूमें, हैलोवीन पर ड्रेस अप करें, खेलें कुछ व्यावहारिक चुटकुले, अपने अंदर के बच्चे को खेलने के लिए बाहर आने दें और आपको याद दिलाएं कि कैसे हंसना है।

टी ही अंडे का एक घोंसला बस आपके बैठने की प्रतीक्षा कर रहा है, और आपको हँसी से गुदगुदी कर रहा है। आप किस का इंतजार कर रहे हैं?

आप अपने जीवन में और अधिक हँसी पैदा करने के लिए क्या करने जा रहे हैं?

अपने आप में और स्थितियों में हल्कापन और हास्य खोजने के लिए अंतर्दृष्टि तकनीक का उपयोग करें।

Leave a Comment