रॉक एंड रोल के इतिहास पर नोट्स

मैंने “70 के दशक की शुरुआत में रेडियो सुनना शुरू किया। उस समय, बैंड के संगीत को प्रदर्शित करने के लिए कई कॉमेडी टेलीविज़न शो बनाए गए थे। उदाहरण के लिए, “सन्नी एंड चेर कॉमेडी ऑवर” उनके महान संगीत और विचित्र वेशभूषा के साथ था। इनमें से कई कॉमेडी, जैसे डेविड कैसिडी के साथ “द पार्ट्रिज फ़ैमिली”, “गेटिंग टुगेदर” (बॉबी शेरमेन के साथ) और “द मोनकीज़” ने अपने सितारों को एक किशोर दिल की धड़कन बनाने का काम किया।

“ग्लेन कैंपबेल गुडटाइम ऑवर” जैसे विविध शो भी थे। ग्लेन ने टिप्पणी की कि “जब आप टीवी और फिल्मों की शक्ति के बारे में सोचते हैं तो यह बहुत अच्छा होता है। अगर मेरे पास हिट रिकॉर्ड नहीं होते, तो मुझे टीवी और फिल्में नहीं मिलतीं, लेकिन गुडटाइम ऑवर ने मेरे करियर को पूरी दुनिया में विस्फोट कर दिया।” मुझे ये शो बहुत पसंद थे, खासकर उनका संगीत। रॉक संगीत के हमारे आनंद पर टेलीविजन शो हमेशा एक बड़ा प्रभाव रहा है, अब भी।

मुझे जल्द ही रॉक एंड रोल के इतिहास में रुचि हो गई। “रॉक एंड रोल” शब्द का प्रयोग पहली बार 1951 में एलन फ्रीड नामक क्लीवलैंड डिस्क जॉकी द्वारा किया गया था, और “माई बेबी रॉक्स मी विद ए स्टेडी रोल” गीत से लिया गया था। यह ब्लूज़ संगीत में पारंपरिक था, जो 1950 के दशक में रिदम और ब्लूज़ से विकसित हुआ था, जिसमें संभोग को संदर्भित करने के लिए “रॉक, रोल, रॉक एंड रोल, आदि) शब्दों का उपयोग किया गया था। फ़्रीड ने इस शब्द का उपयोग कच्चे, भारी संगीत के लिए किया था। , अपने दर्शकों में गोरों को शामिल करने के लिए बैक बीट किया।

उन्होंने “मूंडोग रॉक एंड रोल पार्टी” नामक एक रेडियो कार्यक्रम शुरू किया जिसमें श्वेत दर्शकों के लिए काला संगीत बजाया गया; काले संगीत के प्रति उनका उत्साह संक्रामक हो गया। 1952 में, फ्रीड ने पहला रॉक एंड रोल संगीत कार्यक्रम आयोजित किया। रिकॉर्ड उद्योग, इस बात से अवगत था कि अश्वेतों द्वारा एक नया और लोकप्रिय संगीत बनाया जा रहा था, उसने इसका फायदा उठाने की कोशिश की।

1952 में “बिल हेली एंड द कॉमेट्स” पहला (ब्लैक) रॉक एंड रोल बैंड बन गया, हालांकि उस समय अमेरिका अभी भी बड़े पैमाने पर नस्लीय रूप से विभाजित था। जब सैम फिलिप्स ने सन रिकॉर्ड्स की स्थापना की, तो उन्होंने घोषणा की “अगर मुझे एक श्वेत व्यक्ति मिल जाए जो नीग्रो भावना के साथ गाता है, तो मैं एक मिलियन डॉलर कमाऊंगा”।

1952 में “बैंडस्टैंड” टेलीविजन कार्यक्रम ऑन एयर हुआ। 1953 में, बिल हेली का “क्रेज़ी मैन क्रेज़ी” बिलबोर्ड चार्ट में प्रवेश करने वाला पहला रॉक गीत बन गया। ओरिओल्स द्वारा “क्राइंग इन द चैपल”, व्हाइट पॉप चार्ट में शीर्ष पर पहुंचने वाला पहला ब्लैक हिट बन गया। 1954 में, डू-वॉप, पेंग्विन्स अर्थ एंजेल (1954) और प्लैटर्स ओनली यू (1955) के साथ, एक नए प्रकार का काला स्वर सामंजस्य उभरा।

ज्यूक बॉक्स मशीनें 50 के दशक की शुरुआत में फैल रही थीं और पहले सॉलिड बॉडी इलेक्ट्रिक गिटार को बाजार में लाया गया था। 1954 में, रिकॉर्ड कंपनियों ने “45 के दशक में स्विच किया, और ट्रांजिस्टर रेडियो पेश किया गया। रिकॉर्ड प्लेयर सस्ते हो गए। अब किशोर अपने संगीत को कहीं भी सुन सकते थे।

प्रारंभिक रॉक एंड रोल को उजागर करने के लिए “अमेरिकन ग्रैफिटी” एक बेहतरीन फिल्म थी। बिल हेली का “रॉक अराउंड द क्लॉक” एक फिल्म में इस्तेमाल किया जाने वाला पहला रॉक गीत था, और यह रॉक एंड रोल का राष्ट्रगान बन गया; 1954 में रॉक एंड रोल को राष्ट्रव्यापी सफलता में बदलना।

1955 में, चक बेरी रॉक एंड रोल के पहले प्रमुख संगीतकार बने (सिर्फ एक दुभाषिया के बजाय)। वह पहले व्यक्ति थे जिनके पास मुख्य वाद्य यंत्र के रूप में गिटार था और उनके पास अवरोही पेंटाटोनिक डबल-स्टॉप (रॉक गिटार का सार) था। दुर्भाग्य से, अश्वेत होने के कारण, उन्हें एक श्वेत संगीतकार के समान प्रसारण नहीं मिला, इसलिए वे एक पंथ व्यक्ति बने रहे। मैं उन्हें “जॉनी बी गूदे” के लिए सबसे ज्यादा याद करता हूं

एल्विस प्रेस्ली ने अपना पहला रिकॉर्ड 1954 में रिकॉर्ड किया था और चूंकि उनकी पहली हिट (जैसे गुड रॉकिंग टुनाइट) सभी काले थे, इसलिए गोरे बच्चों को काला संगीत बजाने में सक्षम बनाया। उनकी बड़ी सफलता के साथ, सफेद “रॉकर्स” को न केवल सहन किया गया, बल्कि प्रमुख रिकॉर्ड निर्माताओं द्वारा भी प्रचारित किया गया। ब्लैक का संगीत (जैसे “शेक, रैटल और रोल”) अभी भी अधिक शक्तिशाली और मूल था।

धीरे-धीरे और लगातार “व्हाइट रॉकर्स” ने पियानो की तुलना में अधिक गिटार बजाया और गायकों ने अपने स्वयं के गाने (पेशेवर गीतकारों के बजाय) गाना शुरू किया। “ब्लैक रॉकर्स” ने हमेशा अपने गाने खुद लिखे और गिटार पर संगीतबद्ध किया। इस तरह रॉक एंड रोल गिटार-आधारित बन गया, ऑर्केस्ट्रा के बजाय एक छोटे कॉम्बो का उपयोग किया, और इसलिए सद्भाव के बजाय लय पर जोर दिया। रॉक संगीतकारों से अपेक्षा की जाती थी कि उनके सामने एक गिटार होगा, हालांकि अधिकांश गोरे लोग गिटार बजाना नहीं जानते थे।

रिकॉर्ड उद्योग में तेजी आई और स्वतंत्र लेबल फले-फूले। 1959 तक, रॉक एंड रोल का बाजार हिस्सा 42.7% था। यह, अमेरिका में रॉक एंड रोल पर प्रतिबंध लगाने के लिए 1955 में कांग्रेस में प्रस्तावित एक विधेयक के बावजूद, ऐसा नहीं हुआ!

1960 के दशक में रॉक बैंड का “ब्रिटिश आक्रमण” देखा गया। बीटल्स इनमें से सबसे उल्लेखनीय थे; उन्होंने रॉक को अमेरिका में सबसे लोकप्रिय संगीत बनाया। बॉब डायलन ने युद्ध, गरीबी और नस्लवाद का विरोध करने के लिए रॉक एंड रोल का इस्तेमाल किया। रॉक एंड रोल का विकास और परिवर्तन जारी रहा।

हालांकि रॉक एंड रोल अभी भी आसपास है, इसका मतलब वही नहीं है जैसा कि इन पहले दो दशकों में हुआ था। “70 के दशक में डिस्को के आगमन के बाद, कई लोगों ने सोचा कि चट्टान अपनी मौलिकता खो रही है। यह 80 के दशक में कठोर चट्टान और भारी धातु के साथ पलट गया। रैप, एक काला आंदोलन, बहुत लोकप्रिय हो गया। 90 के दशक के अंत तक लोग शिकायत कर रहे थे कि रॉक था बहुत निराशाजनक। तब बहुत ही युवा समूह हैनसन “एमएमएम बोप” के साथ दिखाई दिया और तूफान से दुनिया को ले लिया। अन्य “बॉय बैंड” का अनुसरण किया, साथ ही उन्हें खोजने और उन्हें सितारों में बनाने के शो के साथ। अब भी हमारे पास “अमेरिकन आइडल” जैसे शो हैं “जो बहुत लोकप्रिय हैं।

ऐसा लगता है कि रॉक संगीत के उतार-चढ़ाव और प्रवाह हैं, जिनमें से अधिकांश अमेरिकी संस्कृति के साथ विकसित और बदलते हैं। यह हमारे जीवन का साउंडट्रैक रहा है।

Leave a Comment