जापान जाने वाले एनीमे और मंगा प्रशंसकों के लिए आठ अवश्य देखें स्थान

एक लंबे इतिहास और अनूठी संस्कृति वाले देश के रूप में जापान में कई पर्यटक आकर्षण हैं, दोनों के लिए जो पुराने क्लासिक जापानी अनुभव की तलाश में हैं और जो आधुनिक, उच्च तकनीक, जापान का अनुभव करने की उम्मीद कर रहे हैं। कई एनीमे और मंगा प्रशंसक प्रसिद्ध एनीमे और मंगा स्थानों की तस्वीरें लेने के लिए जापान जाने का सपना देखते हैं, साथ ही उन जगहों को पहले देखते हैं। यहाँ जापान में आठ अवश्य देखे जाने वाले स्थान हैं जहाँ एनीमे और मंगा प्रशंसकों को अपनी अगली यात्रा पर जाँच करनी चाहिए:

स्टूडियो घिबली संग्रहालय – अगर आपको स्टूडियो घिबली फिल्में पसंद हैं जैसे लापुटा, स्पिरिटेड अवे और माई नेबर टोटरो आप मिताका सिटी टोक्यो में स्थित आधिकारिक स्टूडियो घिबली संग्रहालय में जाना चाहेंगे। संग्रहालय घिबली फिल्मों से विशाल गुड़िया और स्थिति प्रदान करता है, उत्पादन कोशिकाओं से भरे कमरे जो फिल्मों के पीछे एनीमेशन प्रक्रिया की व्याख्या करते हैं, और एक आधिकारिक घिबली यादगार स्टोर। संग्रहालय बच्चों और वयस्कों के लिए समान रूप से उपयुक्त है और इसके अंदर एक कैफेटेरिया और कैफे है। क्योंकि यह जापानी और पर्यटकों दोनों द्वारा बहुत लोकप्रिय है, लोगों को संग्रहालय की वेबसाइट के माध्यम से पहले से ही अपने टिकट सुरक्षित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

लकी स्टार श्राइन – सैतामा में कुकी शहर लोकप्रिय मंगा और एनीमे श्रृंखला लकी स्टार की पृष्ठभूमि है। वाशिनोमिया मंदिर जो वहां पाया जा सकता है, उसे भी श्रृंखला में दर्शाया गया था। तीर्थस्थल लकी स्टार के सामान जैसे थीम वाले एमा, पोस्टकार्ड और लकी चार्म प्रदान करता है। नए साल की पूर्व संध्या पर, लकी स्टार श्रृंखला के कुछ रूपांकनों के साथ मंदिर एक बड़ा उत्सव मनाता है।

Onegai Teacher और Onegai Twins स्थान – नागानो और उसके आसपास की झील किज़ाकी को वनगाई टीचर और वनगई ट्विन्स एनीमे श्रृंखला में बड़े पैमाने पर चित्रित किया गया था। झील किसी भी बड़े या महत्वपूर्ण स्थलचिह्न के पास स्थित नहीं है, इसलिए यह कुछ लोगों के लिए एक छोटा सा रास्ता हो सकता है, लेकिन इसके पास पाए जाने वाले हरे-भरे जंगल और पारंपरिक शहर एनीमे और गैर-एनीम प्रशंसकों के लिए समान रूप से समय के लायक हैं। झील और इसके आसपास कई आकर्षण हैं जैसे कि वन ट्रैक, पारंपरिक जापानी दुकानें, झील की गतिविधियाँ और कई अन्य पर्यटक आकर्षण।

कन्नगी तीर्थ – मंगा और एनीमे कन्नगी के प्रशंसक – क्रेजी श्राइन मेडेंस हनबुशी तीर्थ यात्रा करना चाह सकते हैं। मंदिर ने मंगा और एनीमे श्रृंखला कन्नगी के लिए पृष्ठभूमि प्रदान की और इसे शिओगामा सिटी, मियागी प्रीफेक्चर में पाया जा सकता है। मंदिर बहुत ही विनम्र और सरल है। आने वाले लोग ईमा को कन्नगी श्रृंखला के चित्र के साथ या उसके पास लटकाए हुए पा सकते हैं।

टोक्यो टॉवर – एक जापानी स्मारक एनीमे और मंगा प्रशंसकों को प्रसिद्ध श्रृंखला कार्ड कैप्टर सकुरा और मैजिक नाइट रेयरथ से याद हो सकता है। टोक्यो टॉवर टोक्यो का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है और इसमें कई दुकानें हैं। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो जापानी और विदेशियों को समान रूप से आकर्षित करता है। टोक्यो टॉवर शिबा-कोएन, मिनाटो, टोक्यो में स्थित है।

बकेमोनोगत्री तीर्थ – क्योटो में पाए जाने वाले इनारी श्राइन को एनीमे श्रृंखला बेकमोनोगत्री में कुछ एपिसोड के लिए पृष्ठभूमि के रूप में इस्तेमाल किया गया था। यह एक पहाड़ की तलहटी में स्थित एक सुंदर मंदिर है। यह अपनी ढलानों और इसकी ओर जाने वाली सड़कों को सजाने के लिए हजारों तोरी (शिंटो तीर्थ द्वार) रखने के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर पहाड़ की तरफ बनाया गया था। जो लोग पहाड़ पर चढ़ते हैं वे एक लुकआउट पॉइंट पर पहुंचेंगे, जहां से वे क्योटो को उसकी संपूर्णता में देख सकते हैं।

क्योटो मंगा संग्रहालय – क्योटो मंगा संग्रहालय की मेजबानी करता है – एक स्कूल की इमारत जिसे एक संग्रहालय में बदल दिया गया था जिसमें मंगा के अलावा कुछ भी नहीं था! संग्रहालय में आने वाले लोग पहली और दूसरी मंजिल में पाए गए हजारों मंगा संस्करणों में से कोई भी स्वतंत्र रूप से पढ़ सकते हैं। मंगा संग्रहालय एक व्यावसायिक संग्रहालय नहीं है और सांस्कृतिक मूल्य के साथ मंगा के संरक्षण के लिए स्थापित किया गया था। आप में से उन शोधकर्ताओं के लिए एक शोध संदर्भ कक्ष है जिसमें ऐतिहासिक मंगा खोजना मुश्किल है। संग्रहालय दुनिया भर में मंगा और कॉमिक्स के इतिहास पर प्रदर्शनियां भी चलाता है।

पोक्मोन केंद्र – जापान में पोकेमॉन फ्रैंचाइज़ी के उन प्रशंसकों के लिए कई दुकानें मौजूद हैं। इन्हें पोक्मोन केंद्र कहा जाता है और इन्हें पोक्मोन टीवी श्रृंखला और गेम से स्थानों की तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन केंद्रों में आप यादगार चीजें खरीद सकते हैं, एनीमे श्रृंखला से तस्वीरें देख सकते हैं और विशेष अवसरों पर अपने लिए नए और दुर्लभ पोकेमॉन निंटेंडो डीएस पोकेमॉन गेम डाउनलोड कर सकते हैं। जापान में कुल 7 पोकेमॉन सेंटर हैं। टोक्यो पोकेमॉन सेंटर कैगन, मिनाटो-कू, टोक्यो में स्थित है।

Leave a Comment