लागोसियन और मनोरंजन – एक मजबूत बंधन

लागोस राज्य, जिसे कभी “द होम ऑफ एक्वाटिक स्प्लेंडर” के रूप में टैग किया गया था, लेकिन अब इसे “द सेंटर ऑफ एक्सीलेंस” कहा जाता है, जो नौ मिलियन बहु-जातीय आधारित लोगों का घर है। मार्च 2006 में आयोजित जनगणना के आधार पर राष्ट्रीय जनसंख्या आयोग द्वारा घोषित एक विवादास्पद आंकड़ा, और लागोस राज्य सरकार द्वारा जोरदार विरोध किया गया। यह शहर हजारों आवासीय और गैर-आवासीय भवनों का घोंसला बनाता है, जो अपने सुंदर अकुशल नियोजित परिदृश्य में बिखरे हुए हैं, जिसे गवर्नर फशोला “मेगा सिटी” में बदलने के लिए लड़ रहे हैं। राष्ट्र में आर्थिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में घोषित, राज्य ने अन्य 35 राज्यों को पछाड़ते हुए “मनोरंजन का केंद्र” के रूप में निर्विवाद रूप से शीर्षक प्राप्त करके अपनी टोपी में एक और पंख जोड़ा है।

नाइजीरियाई संगीत और मूवी उद्योग जो राज्य की मिट्टी में मजबूती से निहित हैं, अभी भी आर्थिक और सामाजिक संसाधन पोषक तत्वों से टैप करते हैं जो बड़े पैमाने पर प्रचुर मात्रा में हैं। वे समय के साथ इरोको के पेड़ों में परिपक्व हो गए हैं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी शाखाएं फैला रहे हैं, और हमेशा सावधान प्रतिभाशाली व्यक्तियों के लिए छतरियों के रूप में कार्य करते हैं, जो उद्योगों की आर्थिक छाया में खुशी से बैठते हैं, असहनीय चिलचिलाती वित्तीय गर्मी से सुरक्षात्मक शीतलन प्रभाव का आनंद लेते हैं। डांस शूट मिट्टी के ऊपर उग आए हैं और सहज रूप से मनोरंजन की धूप की ओर झुक गए हैं, जबकि कॉमेडी लगातार बढ़ रही है।

लागोसियन आम तौर पर एक अच्छा समय बिताना पसंद करते हैं और हमेशा कामकाजी सप्ताह के अंत की प्रतीक्षा करते हैं, और “भगवान का शुक्र है, यह शुक्रवार है” की घोषणा करते हैं। आराम करने का समय, दोस्तों और प्रियजनों के साथ घूमने का, टीवी के माध्यम से और अन्य मामलों में रेडियो के माध्यम से हमारे चेहरे पर कई शो में भाग लेने का समय। संगीत संगीत कार्यक्रम / सैरगाह शो, स्टैंड अप कॉमेडी शो, नाट्य प्रदर्शन, परिवार और बच्चों के इच्छुक कार्यक्रम, उद्योग के भीतर और बाहर व्यक्तियों और विभिन्न कॉर्पोरेट निकायों द्वारा आयोजित, सप्ताह के दौरान एक विज्ञापन लड़ाई में हॉर्न बजाते हैं ताकि हम उन सिक्कों को हासिल कर सकें जिनके साथ हम भाग लेते हैं दिन का अंत। “देश में कोई पैसा नहीं है” सामान्य उबाऊ वाक्यांश है जिसे कोई अक्सर सुनता है, लेकिन इस निरंतर असत्य घोषणा के बावजूद, मनोरंजन स्थल कभी भी डी-बी हाइव नहीं होते हैं, क्योंकि लागोसियन मज़े करने पर आमादा हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इससे जुड़ा मूल्य टैग क्या है।

इस तरह के ‘मज़ेदार प्यार भरे रवैये’ की विडंबना को धर्मार्थ आह्वान के दौरान दुखद रूप से पेश किया जाता है, जब गरीबों, कमजोरों, विस्थापितों, अनाथों, विधवाओं और आमतौर पर समाज में कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों की मदद के लिए दान किया जाता है। वित्तीय प्रतिक्रिया कम पक्ष पर लगी हुई प्रतीत होती है, लेकिन हजारों नायरा के लिए मस्ती करने का आह्वान, लागोसियों को कार्यक्रम स्थल पर भागते हुए देखता है, आखिरकार वे जोर देकर कहते हैं कि उनके पास उनके पैसे का मूल्य है! इस अवसर के लिए “पसंदीदा स्थान” के रूप में शीर्षक हासिल करने के उद्देश्य से, आकर्षक बाजार मनोरंजन के बारे में जागरूक व्यवसायी मोगल्स परिसर के निर्माण, अधिग्रहण, विस्तार और नवीनीकरण में व्यस्त हैं और उत्कृष्ट आंतरिक और अत्याधुनिक सुविधाओं को जोड़ने में व्यस्त हैं। विभिन्न आयोजनों के आयोजकों द्वारा अपनाए गए अनिर्णय के पूर्व प्रदर्शन को आराम देने के लिए।

अंडरवर्ल्ड के पुरुषों द्वारा उनकी सुरक्षा के मानसिक प्रक्षेपण और उनके प्रियजनों पर इसके विनाशकारी प्रभाव के बीच, लगातार अपराध दर के बाद, रात में रेंगने की दर में तेजी से गिरावट आई है। दुर्भाग्य से, रात के नियमों की अवहेलना करने वाले मादक लोग मौत के साथ एक अंधे डेटिंग खेल में भाग लेते हैं, जबकि एक मिनट का अंश डेयर डेविल्स या बालों की सांस से अप्रत्याशित संभावित जीवन का दावा करने वाली घटनाओं से बच जाता है। उम्र निश्चित रूप से ‘फन कैटलॉग’ में कोई बाधा नहीं है क्योंकि एक हजार और एक इवेंट सेंटर के रूप में मनोरंजन स्थल खुशी से अपने मेहमानों को लिंग, जनजाति और शैक्षिक पृष्ठभूमि के बावजूद गले लगाने के लिए अपनी बाहों का विस्तार करते हैं। अपरिवर्तनीय समानांतर सामाजिक स्तर जो व्यवस्थित रूप से उच्च और निम्न वर्ग के बीच एक बड़ी अनुचित गहरी खाई रखता है, कभी-कभी दर्दनाक रूप से उन जगहों को निर्देशित करता है जहां दोनों वर्ग मस्ती करने के लिए जा सकते हैं।

सार्वजनिक अवकाश परिवारों, दोस्तों और प्रियजनों को मौज-मस्ती करने के लिए यादगार मंच प्रदान करते हैं, जिनमें प्रमुख हैं ईस्टर, क्रिसमस, एदिल कबीर से लेकर बच्चों, श्रमिकों, स्वतंत्रता दिवस और टेलीविजन जैसे कुछ टीवी स्टेशनों द्वारा आयोजित नए साल का जश्न। कॉन्टिनेंटल (TVC), लागोस टेलीविज़न (LTV), NTA 10 और अन्य कॉर्पोरेट निकाय। “द सिल्वर बर्ड गैलेरिया”, “नु मेट्रो”, “जेनेसिस डीलक्स”, सिटी मॉल सिनेमा, विशेष रूप से हॉलीवुड से एक्शन, कॉमेडी, परिवार, रोमांस, थ्रिलर, साइंस फिक्शन से लेकर देखने के लिए रोमांचक फिल्मों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। क्राइम, एडवेंचर, सस्पेंस, म्यूजिकल, फैंटेसी, हॉरर के लिए, अपनी आँखें बंद क्रेडिट रोल तक विशाल स्क्रीन पर स्थिर रखने की गारंटी।

स्टैंड अप कॉमेडी ने मनोरंजन के क्षेत्र में अपनी जगह बना ली है और कॉमेडियनों ने कॉमेडी प्रेमियों को रिब क्रैकिंग जोक्स सुनाए हैं। विभिन्न ए-लिस्ट कॉमेडियन द्वारा नियमित शो साल के अलग-अलग समय पर आयोजित किए जाते हैं जैसे “बास्केट माउथ अनसेंसर्ड”, “एवाई लाइव”, “क्रैक योर रिब्स”, “लाइव एन नेकेड”। अन्य उच्च श्रेणी के कॉमेडियन जैसे कोफ़ी, ओवेन – जी, तेजू बेबी फेस ने भी अग्रणी स्टैंड अप कॉमेडी शो “नाइट ऑफ़ ए थाउज़ेंड लाफ़्स” के साथ विभिन्न कॉमेडियन को एक छत के नीचे लाकर पथ प्रशस्त किया है। बुमी डेविस द्वारा “स्टैंड अप नाइजीरिया”, एक हास्य मंच प्रदान करता है, जबकि एवाई की “ओपन माइक नाइट प्रतियोगिता” से पता चलता है कि प्रतिभाशाली हस्ती कॉमेडियन बनना चाहते हैं जो भीड़ का मनोरंजन भी करते हैं। “लेक्की, एलेको कोकोनट, अल्फा, कुरामो, अकोडो समुद्र तट, फुसफुसाते हुए हथेली, तारकवा बे” जैसे समुद्र तट उत्साही मज़ेदार साधकों की मेजबानी करते हैं।

एक बात एकदम स्पष्ट है, हालांकि पैसा मजेदार खोज में एक वास्तविक उपकरण है, विशेष रूप से वर्ग और शैली के साथ, लागोसियन हालांकि निडर रहते हैं, रणनीतिक रूप से मौज-मस्ती करने के लिए वैकल्पिक माध्यमों को शक्ति प्रदान करते हैं। लागोसियन दुनिया को जीवन का मनोरंजन पक्ष दिखाने के लिए तैयार हैं और जैसा कि हमारे सक्षम गवर्नर लगातार “एको ओनि बाजे ओ!” की घोषणा करते हैं।

इतना लंबा… [email protected]

Leave a Comment