हिप हिप एनीमे!

बड़ी-बड़ी चमकती आँखें, चमकीले रंग के बाल, अस्पष्ट नाक और अतिरंजित चेहरे के भाव मुझे केवल एक ही चीज़ की याद दिलाते हैं।

क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह क्या है?

अगर आपका जवाब एनीमे है, तो बिंगो, आप सिर्फ एक ओटाकू का दिमाग पढ़ें!

एनीमे (उच्चारण: “आह-नी-मे”) एक प्रकार का एनीमेशन है जो आमतौर पर जापान से आता है। उनकी अपनी शैली है और यह अजीब और अद्भुत तरीकों से दिखा सकती है। एनीमे का भी कॉमेडी का अपना सेंस है और सोचने का एक अनोखा तरीका है। यह वास्तव में गहरा और गंभीर हो सकता है, या यह अब तक देखी गई सबसे अजीब (जैसे: “लकी स्टार”, “किल मी बेबी”) और पागलपन (जैसे: “डेथ नोट”, “गिंटामा”) बन सकता है। अधिकांश एनीमे शो लोकप्रिय मंगा (जापानी कॉमिक्स) पर आधारित होते हैं, बस उनमें थोड़ा और जान डाल देते हैं। एनीमे अक्सर विशिष्ट कार्टूनों की तुलना में अधिक गंभीर विषयों को शामिल करता है। अमेरिका में कार्टून को बच्चों के मनोरंजन का साधन माना जाता है। जापान में, सभी उम्र के लोग (नहीं, नवजात शिशु नहीं!) एनीमे देखते हैं। अधिकांश शो और फिल्में बच्चों, किशोरों या युवा वयस्कों के लिए केंद्रित हैं, लेकिन कई एनीमे भी हैं जो बड़ी भीड़ के लिए बनाई गई हैं, यहां तक ​​कि व्यवसायियों और गृहिणियों के लिए भी!

“एनीम” शब्द जापानी में “एनीमेशन” का संक्षिप्त उच्चारण है, जहां यह शब्द सभी एनीमेशन को संदर्भित करता है। जापान के बाहर, एनीमे का उपयोग विशेष रूप से जापान से एनीमेशन या जापानी प्रसारित एनीमेशन शैली को संदर्भित करने के लिए किया जाता है, जिसे अक्सर रंगीन ग्राफिक्स, जीवंत पात्रों और काल्पनिक विषयों की विशेषता होती है। जापानी एनिमेशन की शुरुआत 20वीं सदी में हुई थी। कत्सुदो शशिन को सबसे पहले जापानी एनीमेशन होने का दावा किया जाता है। 1923 के महान कांटो भूकंप के परिणामस्वरूप व्यापक विनाश हुआ जिसमें प्रारंभिक एनीमे स्टूडियो और एनीमे कार्यों का विध्वंस शामिल है; सबसे पुराने जीवित एनीमेशन के रूप में कौची के नमकुरा गताना को छोड़कर। पहली एनीमे टेलीविजन श्रृंखला ओटोगी मंगा कैलेंडर थी जो 1961 से 1964 तक प्रसारित हुई थी।

एनीमे से मेरा परिचय कक्षा चार में हुआ था जब मैंने एक टीवी चैनल, एनिमैक्स में “सिटी हंटर” देखा। हालांकि मैंने एनीमे देखा (वास्तव में एनीमे का बहुवचन एनीम है) जैसे “डोरेमोन”, “शिंचन”, “अवतार-द लास्ट एयरबेंडर”, “समर डेज विद कू”, “एस्ट्रोबॉय”, “ड्रैगन बॉल-जेड “, “नारुतो” बहुत पहले मुझे एनीमे की गहरी समझ का एहसास नहीं था क्योंकि इसे हिंदी में डब किया गया था (बल्कि मैं हिंदी में पुरानी, ​​हास्यास्पद पुरुष आवाजों द्वारा “डब” के बजाय “दूषित” कहूंगा जो अनावश्यक रूप से फट जाएगा, स्लैप-स्टिक चुटकुले दर्शकों को कथानक से विचलित करते हैं और आपको भारतीय एनीमे के हॉट-पॉट में ले जाते हैं)। मेरी बहन (मुझसे तीन साल छोटी है, हालांकि मैं यह मानने से इनकार करता हूं कि वह मुझसे ज्यादा परिपक्व है) ने जापानी एनीमे में अजीब दिलचस्पी ली जैसे “टियर्स टू टियारा” और “स्टिग्मा ऑफ द विंड” एनिमैक्स में प्रसारित: जो मुझे उस समय अजीब लगा क्योंकि मेरी “देशभक्ति जड़ता” मुझे भारतीय उत्पादों के अलावा कुछ भी स्वीकार करने से रोकती है। मुझे पहली बार इस तथ्य से घृणा हुई कि सभी वॉयस कास्ट जापानी में थे और कहानी को समझने के लिए मुझे अंग्रेजी उपशीर्षक पढ़ने में परेशानी उठानी पड़ी और भाषण को दिखाए गए वीडियो के साथ सहसंबंधित करना पड़ा; जिस पर काफी ध्यान देने की जरूरत थी। मेरे लिए उन दोनों थकाऊ कार्यों को एक ही समय में करना असंभव था, इसलिए मैं अपने पुराने टीवी चैनलों पर लौट आया: कार्टून नेटवर्क, निकोलोडियन्स, हंगामा, पोगो, बूमरैंग और जेटिक्स।

एक लंबे अंतराल के बाद, सातवीं कक्षा में, मैंने फिर से एनीमे को समझने में अपने कौशल का प्रयोग करना शुरू कर दिया, जो एक सफलता साबित हुई, जब मैंने पहली बार “हयात द कॉम्बैट बटलर” और “फेयरी टेल” जैसे एनीमे में शामिल किया। ओह! इतना मीठा जहर! स्कूल में पूरे व्यस्त दिन के बाद, ट्यूशन, तैराकी कक्षाएं, कला और संगीत कक्षाएं, और अन्य बहुत सारी गतिविधियां; मैं केवल इन एनीमे को देखने के लिए वापस बैठने और आराम करने का इंतजार कर रहा था। उस समय मेरे लिए कुछ भी मायने नहीं रखता था; मेरे माता-पिता, दोस्तों और शिक्षकों को भी नहीं। आनंद के उस आभासी क्षेत्र में मैं अपनी पराजयों और कष्टों से उतनी ही आसानी से निपट सकता था जितना कि मैंने सफलताओं में लिया था। मुझे कुछ भी परेशान नहीं करता था, सिवाय इसके कि जब मुझे फोन कॉल्स में शामिल होना था या दरवाजा खोलना था, अगर कोई मेहमान आता है जब एनीमे शो चल रहे थे। हालाँकि, एनीमे ने शायद ही मेरी पढ़ाई को प्रभावित किया क्योंकि दो घंटे के लंबे कार्यक्रम को देखने के बाद, मैं PADS (पोस्ट एनीमे डिप्रेशन सिंड्रोम) से पीड़ित था, जिसके लिए मुझे समय बर्बाद करने का अपराध बोध हुआ जो मेरी माँ की फटकार से अधिक तीव्र था (मैं इसका वर्णन करना चाहूंगा) स्थिति “काटा घये नुं-एर छेता”) और यह अपराधबोध मुझे अधिक अध्ययन करने, ध्यान केंद्रित करने और लंबे समय तक काम करने के लिए प्रेरित करेगा और यह मेरे लिए दैनिक दिनचर्या के रूप में हुआ; इसलिए मैं अधिकांश छात्रों को आसानी से पछाड़ सकता था, चाहे वह पढ़ाई हो या तैराकी या कोई अन्य काम।

इस प्रकार सभी अभिभावकों से, मैं आपके बच्चों को एनीमे देखने की अनुमति देने का अनुरोध करना चाहूंगा क्योंकि यह मेरे लिए काम कर रहा था (शायद मेरे दिमाग में अजीब तरह के तार हैं!) एनीमे देखना निश्चित रूप से आपको अपने साहित्यिक, शब्दावली और विश्लेषणात्मक कौशल को सुधारने में मदद करेगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह मनोरंजन के एक विशाल स्रोत के रूप में काम करेगा, कम से कम दैनिक भारतीय धारावाहिकों की लीग से परे।

मूल की संस्कृति को समझना कथानक को समझने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे वह जापानी एनीमे हो, कोरियाई एनी वेबटून, चीनी मनहुआ एनीमे या अमेरिकी सिटकॉम (जो मुझे तब हुआ जब मैं एनीमे देखने में नौसिखिया था)। यदि आपने कोई एनीमे देखा है, तो आप शायद देखेंगे कि पात्र अलग तरह से व्यवहार करते हैं और सामान्य रूप से चीजें (जैसे घर, परिवहन, भोजन आदि) आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली चीज़ों से थोड़ी भिन्न होती हैं। जापानी एनीमेशन और अन्य के बीच शायद सबसे आसानी से स्पष्ट अंतर कलाकृति है जहां बड़ी आंखें (नाक से बड़ी), चमकीले रंग के बाल, कुछ अच्छी तरह से संपन्न पात्र और अतिरंजित भावनात्मक अभिव्यक्तियां और इशारे एनीम के विशिष्ट हैं। हाथ से तैयार होने के कारण, एनीमे को वास्तविकता से अलग किया जाता है जो पलायनवाद के लिए एक आदर्श मार्ग प्रदान करता है जिसमें दर्शक खुद को सापेक्ष आसानी से विसर्जित कर सकते हैं। एनीमे का उत्पादन एनीमेशन आंदोलन पर कम और “द गार्डन ऑफ वर्ड्स” जैसी सेटिंग्स के यथार्थवाद पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है।

अधिकांश एनीमे के उद्घाटन और क्रेडिट अनुक्रम जापानी रॉक या पॉप गीत के साथ होते हैं जो शायद लोकप्रिय बैंड द्वारा एनीमे श्रृंखला से संबंधित होते हैं। टमाटर एन ‘पाइन ऑफ़ एनीमे द्वारा “नानैरो नामीदा” “बील्ज़ेबब” और एनीमे का “जस्ट अवेक” “हंटर एक्स हंटर” मेरे कुछ पसंदीदा एनीमे गाने हैं, जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।

जैसा कि कई प्रकार के एनीमे हैं, उन्हें विभिन्न शैलियों में वर्गीकृत करने की आवश्यकता है, उनमें से कुछ हैं: एक्शन, म्यूजिक, मेचा, एडवेंचर, मिस्ट्री, बिशोनेन, यूरी, याओई, अकुमा, सीन, शोजो, शॉनन, कोडोमो, स्लाइस ऑफ जीवन और भी बहुत कुछ। चाहे आप एक डाई-हार्ड एनीमे प्रशंसक हों (जैसे कि मुझे आमतौर पर “ओटाकू” के रूप में लेबल किया जाता है), एक आकस्मिक द्रष्टा, एक इच्छुक दर्शक या गैर-एनीम डोमेन से आम: एनीमे शैलियों आपको कुछ बुनियादी ज्ञान से लैस करेगी और आपको उद्यम करने में मदद करेगी। आसानी और खुशी के साथ एनीमे की दुनिया।

मैं एनीमे के कुछ यादगार उद्धरण साझा करने जा रहा हूं जो मेरे दिल को छू गए हैं:

• “घोस्ट इन द शेल 2: इनोसेंस” का मोटोको कुसानागी

“हम पक्षी के खून के लिए रोते हैं, लेकिन मछली के खून के लिए नहीं। धन्य हैं वे, जिनके पास आवाज है।”

• “झूठे खेल” के शिन्ची अकियामा

“लोगों पर संदेह किया जाना चाहिए। बहुत से लोग इस अवधारणा को गलत समझते हैं। लोगों पर संदेह करना उन्हें जानने का एक हिस्सा है। कई लोग “विश्वास” कहते हैं, वास्तव में दूसरों को समझने की कोशिश करना छोड़ देना है और यह कार्य संदेह करने से कहीं ज्यादा बुरा है यह वास्तव में ‘उदासीनता’ है।”

• “माई टीन रोमांटिक कॉमेडी SNAFU” के हचिमन हिकिगया

“अगर सच क्रूर है

फिर

झूठ दयालु होना चाहिए

फिर

दया झूठ होनी चाहिए”

आप एनिमेक्स, एनीप्लस, एनीमेसेंटल, टीवी टोक्यो की सदस्यता लेकर टीवी पर एनीमे देख सकते हैं या एनीमेहेवन.to, Kissanime, Funimation.com, Netflix, Crunchyroll.com, hulu, YouTube आदि जैसी साइटों पर इंटरनेट पर देख सकते हैं।

एनीमे देखने का आनंद लें!

Leave a Comment