मनोरंजन के रूप में कॉमेडी कितने समय से है?

मनोरंजन के रूप में कॉमेडी कुछ समय के लिए आसपास रही है। सबसे पुरानी लिखित कॉमेडी प्राचीन यूनानी रंगमंच के एक नाटककार, अरिस्टोफेन्स द्वारा लिखी गई थी। उन्होंने 40 हास्य लिखे, और उनमें से 11 आज भी प्रस्तुत किए जा रहे हैं।

ये प्राचीन यूनानी हास्य “हास्य” पर आधारित थे जिन्हें आज “राजनीतिक रूप से गलत” कहा जाएगा। वे भद्दे, सेक्सिस्ट और यौन सहज ज्ञान से भरे हुए थे, और कुछ समूहों या रूढ़ियों का मज़ाक उड़ाते थे।

वूडविल ने आधुनिक हास्य को जन्म दिया। हालांकि हास्य अभी भी ज्यादातर राजनीतिक रूप से गलत था, यह यौन मासूमियत से आगे बढ़ा और लोगों के कुछ समूहों का मजाक उड़ाते हुए “मजाकिया” के अधिक परिष्कृत रूपों में बदल गया।

जब चलती-फिरती तस्वीरें सामने आईं, तो कॉमेडी लगभग पूरी तरह से एक्शन पर आधारित थी। हमने इसे “थप्पड़” कहा। घूंसा मारना, मारना, हाथ घुमाना आदि मज़ेदार था। द थ्री स्टूज उस दौर के सर्वोत्कृष्ट स्लैपस्टिक कॉमेडियन थे। वे उच्च समाज की भरी-भरी कमीजों से भरे कमरे में चल सकते थे और उस जगह को जर्जर अवस्था में छोड़ सकते थे। द थ्री स्टूज फिल्में आज भी लोकप्रिय हैं, और किसी ने भी अपनी स्लैपस्टिक तकनीक को बेहतर नहीं बनाया है।

आप “कॉमेडी की पहली जोड़ी,” लुसी और देसी का उल्लेख किए बिना कॉमेडी पर चर्चा नहीं कर सकते। “आई लव लूसी” शो अपने सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी शो था। चुटकुले आज भी राजनीतिक रूप से सही हैं। यौन मासूमियत या जातीय हास्य पर भरोसा करना आवश्यक नहीं था। लुसी और देसी सिर्फ मजेदार थे। वे पुराने पुनर्मिलन अभी भी लोगों को हंसा सकते हैं!

यौन और जातीय हास्य को “सबसे सस्ता” हंसी मिलती है। बहुत कम प्रतिभा की आवश्यकता होती है, और यहाँ तक कि समय भी इतना महत्वपूर्ण नहीं है। सस्ती हंसी पर भरोसा किए बिना असली कॉमेडी आपको हंसाती है। इस बारे में सोचें कि अगली बार जब आप देखें कि आज कभी-कभी कॉमेडी के लिए क्या होता है।

सच्चे कॉमेडियन असली कलाकार होते हैं। कॉमेडी शायद मनोरंजन का सबसे कठिन रूप है। कॉमेडियन और कॉमेडी को समीक्षा लिखे जाने की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। अगर दर्शक सही जगहों पर हंसे तो शो हिट रहा। अगर उन्होंने नहीं किया, तो ऐसा नहीं था।

मनोरंजन उद्योग में वह सब कुछ शामिल है जो विश्वास पैदा करता है और/या हमें हंसाता है, रोता है, भयभीत करता है, या खुश या दुखी करता है – या हमारी आंखों के सामने जो हो रहा है उसके कारण किसी अन्य भावना का अनुभव करता है।

मैं सर्कस के मनोरंजन को बेहतरीन कहता हूं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो मुझसे अलग होंगे। कुछ लोग “मनोरंजन उद्योग” को केवल नाटकों, फिल्मों या टेलीविजन के रूप में वर्गीकृत करना चाहते हैं जो अभिनेत्रियों और अभिनेताओं को काल्पनिक चरित्रों को चित्रित करने के लिए नियुक्त करते हैं। यह मेरे लिए बहुत ही संकीर्ण परिभाषा है। मैं चिड़ियाघर में बंदर के पिंजरे के सामने खड़ा हुआ हूं और पिछले कॉमेडी प्रोडक्शन में जितना मैंने भाग लिया था, उससे कहीं ज्यादा हंसा था।

मनोरंजन उद्योग, मेरी राय में, मनोरंजन प्रदान करने वाली हर चीज और सब कुछ शामिल है – और इसमें सर्कस भी शामिल है।

सर्कस में यह सब है। इसमें सस्पेंस (हाई वायर एक्ट्स), ड्रामा (ट्रैपेज़ एक्ट्स), कॉमेडी (जोकर) और सबसे अद्भुत प्रशिक्षित विदेशी जानवर हैं जिनकी आप कल्पना कर सकते हैं। मनोरंजन। आप इसे और क्या कहेंगे?

सर्कस नया नहीं है। प्राचीन रोम में एक सर्कस था। वहाँ घुड़सवारी प्रदर्शन, घुड़सवारी प्रदर्शनियाँ, युद्ध का मंचन, और बाजीगर, कलाबाज और प्रशिक्षित जानवर थे। द रिंगलिंग ब्रदर्स और बरनम और बेली ने सर्कस के बारे में नहीं सोचा था।

Leave a Comment