एनीमे जिसने दुनिया को हिला दिया

एनीमे और मंगा ने अमेरिकी कॉमिक स्ट्रिप्स की एक जापानी नकल के रूप में विनम्रतापूर्वक शुरुआत की, जो इस तरह से किताबें बन गईं जिन्हें हम मंगा के नाम से जानते हैं। बहुत जल्द, तकनीक विकसित हुई, एनीमे ने पीछा किया, लघु ग्राफिक उपन्यासों से धारावाहिक टीवी शो, फिल्में, गेम और संगीत तक विकसित हुआ। जैसा कि दुनिया के बाकी हिस्सों में एनीमे ने पकड़ लिया, लोगों ने थोड़ा और नोटिस करना शुरू कर दिया, इस मूक शैली के बारे में उगते सूरज की भूमि से। पिछले कुछ वर्षों में असाधारण एनीमे हैं जिन्होंने हर किसी का ध्यान खींचा है, प्रशंसक या नहीं।

मार्केट शेकर्स पार्ट 1:

पोकेमॉन, बेहतर के लिए बदतर के लिए एक घरेलू नाम बन गया है।

फ्रैंचाइज़ी की शुरुआत गेम डिज़ाइनर सतोशी ताजिरी के शौक़ीन सुखों पर आधारित एक विनम्र वीडियो गेम के रूप में हुई। ताजिरी को बचपन में कीड़ों को इकट्ठा करना पसंद था और उन्होंने इसे एक खेल में लागू किया। प्रसिद्ध गेम निर्माता शिगेरू मियामोतो की मदद से मारियो और ज़ेल्डा जैसी हिट फिल्मों के पीछे दिमाग है। 1998 तक अमेरिकी बच्चे सिर के ऊपर से ठीक हो गए थे पोकीमॉन लाल और नीला (या जापान में लाल और हरा) जिसने खिलाड़ियों को पॉकेट मॉन्स्टर्स के नाम से जाने जाने वाले जीवों की विभिन्न सत्यताओं को इकट्ठा करने और प्रशिक्षित करने की अनुमति दी। तब से, खेल को एक श्रृंखला में रूपांतरित किया गया, जो अमेरिकी बाजारों में एक स्मैश हिट बन गया। जल्द ही पूरे देश में बच्चे न केवल खेल, बल्कि खिलौने, व्यापार और युद्ध कार्ड, और किताबें एकत्र कर रहे हैं। कार्ड टूर्नामेंट बड़े थे और नियमों को समझना आसान था। बच्चे आधिकारिक तौर पर या घर पर ही लड़ाई करेंगे।

जब 1997 में टीवी श्रृंखला शुरू की गई तो यह जल्दी ही बेहद लोकप्रिय हो गई, बच्चों ने इसे बहुत पसंद किया! निन्टेंडो का स्टॉक चार्ट से ऊपर जा रहा था लेकिन जल्द ही श्रृंखला इसे गर्म पानी में ही मिल जाएगी। मूल रूप से एक शॉट श्रृंखला के रूप में बनाया गया था जो मुख्य चरित्र ऐश केचम (जापान में सतोशी) के साथ पोक्मोन लीग में जीत के साथ समाप्त होगा। हालांकि भगोड़ा सफलता

16 दिसंबर, 1997 को शाम 6:00 बजे के आसपास (18:30) जापानी समय के अनुसार इस प्रकरण को मोटे तौर पर के रूप में जाना जाता है इलेक्ट्रिक सोल्जर पोरीगोन चौंकाने वाले परिणामों के साथ जापान में प्रसारित किया गया। लगभग 685 बच्चों को हम मिरगी के दौरे, आक्षेप, चक्कर आना और यहाँ तक कि अंधेपन से पीड़ित अस्पताल ले गए। हालांकि पिछली दृष्टि से पता चलता है कि घटनाओं से जुड़ा बहुत उन्माद था, यह घटना अभी भी उलझी हुई है। इस प्रकरण से होने वाले दौरे की पैरोडी द्वारा किया गया था सिंप्सन एपिसोड “थर्टी मिनट्स ओवर टोक्यो” और साउथ पार्क एपिसोड “चिनपोकोमोन” में एपिसोड के बाद श्रृंखला को फिर से तैयार करने के लिए चार महीने के अंतराल में चला गया। इसके अलावा प्रसारकों द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए और प्रयास किए गए कि ऐसा दोबारा न हो। जबकि इलेक्ट्रिक सोल्जर पोरीगोन प्रतिबंधित एपिसोड में सबसे कुख्यात है, यह आखिरी नहीं होगा।

प्रकरण सौंदर्य और समुद्र तट (द्वीपसमूह में छुट्टी)मूल रूप से एक स्नान सूट प्रतियोगिता के विचार के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था, और चरित्र जेम्स, अतिरंजित आकार के स्तनों के साथ एक inflatable बिकनी में क्रॉस-ड्रेसिंग, साथ ही एक आक्रामक गीत जिसे “द बेस्ट एट बीइंग द वर्स्ट” के रूप में जाना जाता है। द लेजेंड ऑफ़ ड्रैटिनी इसकी भारी बंदूक-हिंसा और बंदूक से संबंधित खतरे के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था। 11 सितंबर 2001 के हमलों के बाद टेंटाकूल और टेंटाक्रूएलसाथ में आतंक की मीनार हम रोटेशन से खींचे गए हैं। एपिसोड “ए स्केयर इन द एयर” को “स्पिरिट्स इन द स्काई” में बदल दिया गया था (हालांकि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सभी एपिसोड 9/11 से पहले अच्छी तरह से एनिमेटेड थे)।

हॉलिडे हाय-जिंक्स चरित्र Jynx से जुड़े नस्लवाद के आरोपों के कारण खींच लिया गया था। द बिकर द बेटर अरूबा, ग्रीस, इटली, फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम में प्रतिबंधित है, शायद एपिसोड की कुछ परिपक्व सामग्री के कारण।

वर्षों से जिस विवाद का सामना करना पड़ा है, उसके बावजूद आप एक शो डाउन नहीं रख सकते। आज यह 500 से अधिक एपिसोड तक चला है और इसमें 14 फीचर फिल्में और शॉर्ट्स हैं, जिससे यह वीडियो गेम पर आधारित सबसे लंबे समय तक चलने वाली एनिमेटेड श्रृंखला बन गई है। यदि आपको किसी और प्रमाण की आवश्यकता है कि श्रृंखला एक वैश्विक घटना बनी हुई है, तो इस तथ्य पर विचार करें कि पोकेमॉन ब्लैक एंड व्हाइट ने 1 दिन में 1 मिलियन यूनिट बेचीं।

90 के दशक के उत्तरार्ध में पोकेमॉन ने कई अन्य श्रृंखलाओं के लिए आधार बनाया जैसे डिजीमोन, मॉन्स्टर रैंचर तथा मेडबॉट्स; शो आज भी उनके प्रशंसकों के बीच प्यार से याद किए जाते हैं। उम्र की परवाह किए बिना खेल नए और पुराने खिलाड़ियों को समान रूप से आकर्षित करते रहते हैं। आलोचना के माध्यम से विवाद के माध्यम से श्रृंखला दुनिया के शीर्ष पर बनी हुई है। आज पिकाचु वीडियो गेम में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त और प्रतिष्ठित व्यक्ति बन गया है। 90 के दशक में एनीमे अभी भी एक आला बाजार बना हुआ था जहाँ खरीदना महंगा आयात तक सीमित था। आज कई एनीमे देखने वालों के लिए, पोकेमॉन को गेटवे श्रृंखला के रूप में याद किया जाता है और यकीनन पश्चिमी बाजार में जापानी मीडिया के बढ़ने की प्रक्रिया शुरू हुई।

Leave a Comment