स्टैंड अप कॉमेडी राइटिंग – ईमानदार और कमजोर होना

जहां स्टैंड अप कॉमेडी राइटिंग की बात है, तो आप अपने कॉमेडी शो में जितने ईमानदार और कमजोर होंगे, दर्शक उतना ही आपसे जुड़ेंगे। आप जो जानते हैं और महसूस करते हैं उसे अपने स्टैंड अप कॉमेडी लेखन पर नियंत्रण करने से आपके लिए अपने चुटकुले खोजने के कई और रास्ते खुलेंगे।

अपने स्टैंड अप कॉमेडी लेखन में व्यक्तिगत अनुभव का उपयोग करना और कथाकार के माध्यम से सुधार करना और आप अपने विचारों को अपने सच्चे विचारों को उजागर करने में मदद करेंगे। कभी-कभी आप यह भी पा सकते हैं कि आप मूल रूप से जितना सोचा था, उससे अधिक विषय के बारे में आपकी राय है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आप कह सकते हैं कि आप परिणामों को सहने के बिना जो महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं। आप में कॉमेडियन का इस्तेमाल उन सभी चीजों को कहने के लिए करें जो आप सोच रहे थे, लेकिन पीछे हट गए।

आप पाएंगे कि स्टैंड अप कॉमेडी लेखन के दौरान अन्य पात्रों के दृष्टिकोण का उपयोग करने से आप उन चीजों को कहने और करने की अनुमति देंगे जो आपने वास्तव में सार्वजनिक रूप से करने या कहने का सपना नहीं देखा होगा। जब दर्शकों को यह आपत्तिजनक लगता है, तो आप दूसरे चरित्र के दृष्टिकोण को दोष दे सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, सही रणनीति का उपयोग करके, कॉमेडियन बहुत कुछ कर सकते हैं।

एक बार जब आप अपने स्टैंड अप कॉमेडी लेखन में अपने अन्य पात्रों को बना लेते हैं, तो आप उनका उपयोग उन चीजों को कहने और करने के लिए कर सकते हैं जो आपको कुछ दर्शकों के साथ परेशानी में डाल सकती हैं यदि आप उन्हें खुद करना या कहना चाहते हैं। हालाँकि, आपका चरित्र ऐसा व्यक्ति है जो परिणामों के बारे में सोचे बिना उन चीजों को कहने या करने की सबसे अधिक संभावना है। स्टैंड अप कॉमेडी लेखन के लिए इस दृष्टिकोण का उपयोग करके, आप अक्सर उन विचारों की खोज करेंगे जिन्हें दूसरे लोग छुपाकर अपना जीवन व्यतीत करते हैं। एक कॉमेडियन के रूप में, इन विचारों को अपने चुटकुलों के माध्यम से व्यक्त करना आपका कर्तव्य है।

लेयरिंग पॉइंट्स ऑफ़ व्यू

स्टैंड अप कॉमेडी लेखन की दृष्टिकोण की अवधारणा अपने आप में सरल है, लेकिन कई विविधताएं हैं जिन्हें एक जटिल दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है। कभी-कभी स्टैंड अप कॉमेडी लिखते समय, हो सकता है कि आप कथावाचक के साथ व्यंग्यात्मक टिप्पणी करते हुए अपने आप को एक चुटकुला सुनाना चाहें, या आप स्थिति की व्याख्या करने वाले कथाकार के साथ कोई अन्य पात्र बनना चाहें। स्टैंड अप कॉमेडी लेखन का एक और संस्करण यह है कि आप एक पात्र बन सकते हैं जो मजाक के भीतर एक और चरित्र बन सकता है। तीन दृष्टिकोणों का उपयोग करते हुए, केवल दो का उपयोग करके या तीनों का उपयोग करके कई संयोजन हैं। जितना अधिक आप प्रयोग करेंगे, उतना ही अधिक आप पाएंगे।

अभ्यास करते समय उपयोग करें

जब आप स्टैंड अप कॉमेडी लेखन में अपने वास्तविक जीवन के अनुभव के बारे में बात करते हैं, तो दर्शक आपको सबसे मजेदार पाएंगे। इसलिए जब आप एक चुटकुला को एक अनुभव के रूप में अभ्यास करते हैं तो आप अपने आप को, आप को कथावाचक के रूप में, और आप को अन्य पात्रों के दृष्टिकोण के रूप में उपयोग करने का अभ्यास करेंगे। अभ्यास पद्धति के दौरान इन तीन दृष्टिकोणों का उपयोग करने से केवल आपके चुटकुला को याद करने के बजाय अनुभव की एक बहुत ही विशद स्मृति पैदा होगी। अगले अध्याय में आप अपनी दिनचर्या का अभ्यास और पॉलिश करते समय विभिन्न दृष्टिकोणों का उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक गहराई से जानेंगे।

जब स्टैंड अप कॉमेडी लेखन में दृष्टिकोण की बात आती है तो शैली कोई मुद्दा नहीं है क्योंकि आप हमेशा अपनी शैली में फिट होने के लिए एक ढूंढ सकते हैं। जितना अधिक आप उनका उपयोग करेंगे उतना ही आप देखेंगे कि मंचन, नई सामग्री प्राप्त करने, वर्तमान काल का उपयोग करने, अन्य पात्रों को व्यक्त करने, अपनी राय साझा करने, अभ्यास करने और प्रस्तुत करने में आपकी सहायता करके वे आपकी दिनचर्या पर कैसे लागू होते हैं। दृष्टिकोणों के बारे में जानना और उनका उपयोग कैसे करना है, एक कॉमेडियन के रूप में आपकी संभावनाओं का विस्तार होता है और आपकी दिनचर्या में मज़ा आता है।

Leave a Comment