स्टीफन डोर्फ़ का जीवन और करियर

स्टीफन डोरफ जूनियर का जन्म 29 जुलाई 1973 को अटलांटा, जॉर्जिया में हुआ था। वह देश के संगीत गीतकार स्टीव डोरफ़ के बेटे हैं, जिन्होंने जॉर्ज स्ट्रेट और क्ले वॉकर जैसे दिग्गजों के साथ काम किया है, जिन्होंने कई पुरस्कार नामांकन प्राप्त किए हैं। उन्होंने कई टेलीविज़न शो के लिए स्कोर भी तैयार किया है, जिससे यह एक सच्चा शो बिजनेस फैमिली बन गया है। स्टीव और उनकी पत्नी का एक और बेटा एंड्रयू है, जो अपने पिता की तरह ही एक गीतकार है।

हालांकि डॉर्फ़ का जन्म अटलांटा में हुआ था, उनके पिता का काम काफी हद तक लॉस एंजिल्स में था, इसलिए परिवार वहां स्थानांतरित हो गया, और यहीं पर डॉर्फ़ और उनके भाई का पालन-पोषण हुआ। उन्होंने इलाके के कई निजी स्कूलों में पढ़ाई की, ज्यादातर इसलिए कि उन्हें उनसे बाहर निकाला जाता रहा। डॉर्फ की अपनी गिनती से, उन्हें लॉस एंजिल्स क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों से कम से कम पांच बार निष्कासित कर दिया गया था।

स्कूल में अपने संकटमोचक की स्थिति के बावजूद, हॉलीवुड में कास्टिंग निर्देशकों को नए चेहरे वाले बच्चे से प्यार हो गया, और डोरफ जल्द ही एक बाल कलाकार बन गए। उन्हें पहली बार मैटल टॉयज और क्राफ्ट फूड्स जैसे उत्पादों के लिए कई विज्ञापनों में कास्ट किया गया था। 1980 के दशक के मध्य तक, उन्होंने सक्रिय रूप से फिल्म और टेलीविजन भूमिकाओं का पीछा करते हुए बहुत बड़े अभिनय की ओर रुख किया। उनका पहला टमटम 1985 में लोकप्रिय टेलीविजन शो “द न्यू लीव इट टू बीवर” में एक बार अतिथि के रूप में दिखाई दिया था। उसी वर्ष, उन्हें क्लासिक कॉमेडी श्रृंखला “डिफरेंट स्ट्रोक्स” पर स्कॉट के रूप में एक बार का अतिथि टमटम भी मिला।

डॉर्फ़ ने 1986 में एक भी टमटम नहीं किया, लेकिन फिर 1987 में तह में वापस आ गए, जब उन्हें जेन अलेक्जेंडर और जेम्स वुड्स के साथ “इन लव एंड वॉर” नामक एक टेलीविजन फिल्म में अपना पहला भाग मिला। उस वर्ष बाद में, उन्होंने अपनी पहली फीचर फिल्म, “द गेट” नामक एक हॉरर फिल्म को भी उतारा। न केवल यह उनकी पहली प्रमुख चलचित्र थी, यह एक मुख्य भूमिका थी जिसने उन्हें और अधिक कास्टिंग निर्देशकों द्वारा देखा, जो अचानक डॉर्फ़ को अपनी फिल्मों में लेने के लिए उत्सुक थे, यहां तक ​​​​कि स्कूल में उनकी परेशानी भी बढ़ गई थी।

वर्ष 1988 युवा अभिनेता के लिए एक बड़ा वर्ष था, जिसे कुल चार टेलीविजन पर बनी फिल्मों में कास्ट किया गया था। 1989 तक, वह फिर से टेलीविज़न पर अतिथि भूमिकाओं में दिखाई दे रहे थे, उन गिग्स को और अधिक टेलीविज़न फ़िल्मों के साथ मिलाते हुए।

कई बाल कलाकार वयस्क अभिनेता बनने के लिए संक्रमण को कठिन मानते हैं, और कई अपने मुद्दों से निपटने के लिए ड्रग्स और शराब की ओर रुख करते हैं और विद्रोह करते हैं। हालाँकि डॉर्फ़ को कई स्कूलों से निकाल दिया गया था, लेकिन उन्हें कभी भी गिरफ्तार नहीं किया गया था या उन्होंने कोई कठोर ड्रग्स नहीं लिया था, हालाँकि वे अपनी युवावस्था के दौरान धूम्रपान और पार्टी करना स्वीकार करते हैं। वह अपनी माँ और पिताजी को नियंत्रण में रखने और उसे पूरी तरह से जंगली नहीं जाने देने का श्रेय देता है।

अपने कई साथियों के विपरीत, डॉर्फ़ आसानी से वयस्क भूमिकाओं में, विशेष रूप से फीचर फिल्मों में, आसानी से परिवर्तित हो गए। उनका बड़ा ब्रेकआउट जिसने उन्हें एक वास्तविक वयस्क अभिनेता बना दिया, वह “बैकबीट” में स्टुअर्ट सटक्लिफ के रूप में था, जो कि दिग्गज बैंड द बीटल्स के शुरुआती दिनों के बारे में एक बायोपिक थी। डोरफ को दुखद “पांचवें बीटल” के रूप में अपनी बारी के लिए प्रशंसा मिली, जिससे उन्हें भविष्य की प्रस्तुतियों में समान रूप से प्रतिष्ठित भूमिकाएं प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

“बैकबीट” के बाद, डॉर्फ़ ने तेज़ गति से काम करना शुरू किया, ज्यादातर फीचर फिल्मों में, हर साल औसतन तीन से चार फिल्मों के बीच। उनका कुछ और उल्लेखनीय काम “आई शॉट एंडी वारहोल” जैसी फिल्मों में था, जहां उन्होंने एंडी वारहोल को गोली मारने वाले व्यक्ति की भूमिका निभाई थी। हालांकि, यह 1998 तक नहीं था कि उनका करियर वास्तव में अगले स्तर में प्रवेश करेगा, जब उन्हें वेस्ले स्निप्स अभिनीत वैम्पायर हिट “ब्लेड” में हेड वैम्पायर डीकन फ्रॉस्ट के रूप में कास्ट किया गया था। उन्हें अपने खलनायक मोड़ के लिए बहुत प्रशंसा मिली, जो आमतौर पर उनके द्वारा ली जाने वाली भूमिकाओं से एक बड़ा प्रस्थान था।

उन्होंने फिल्मों में लगातार काम करना जारी रखा, और कभी-कभार संगीत वीडियो में भी पॉप अप करने में कामयाब रहे। कई लोग सोचते थे कि व्यस्त अभिनेता कब घर बसाएगा, लेकिन डॉर्फ को शादी या बच्चे पैदा करने की कोई जल्दी नहीं थी। वास्तव में, अभिनेता, जो अब अपने 40 के दशक में है, ने कभी शादी नहीं की है और अपने जीवन को बहुत ही निजी रखता है।

2013 में अपराध नाटक “ऑफिसर डाउन” में “बोन्स” स्टार डेविड बोरिएनाज़ और एक्शन फिल्म स्टार स्टीफन लैंग के साथ मुख्य भूमिका निभाते हुए, डॉर्फ अभी भी हमेशा की तरह व्यस्त हैं। 2014 में, वह कम से कम दो फिल्मों में दिखाई देने वाले हैं, डेविड स्ट्रैथिर्न के साथ “ओलिवर डील” में मुख्य भूमिका और कलाकारों की टुकड़ी के नाटक “ज्योग्राफी ऑफ द हार्ट” में एक हिस्सा।

Leave a Comment