मैंने टीवी अभिनेताओं को नृत्य सिखाना क्या सीखा

अब जबकि संबंधित सीज़न समाप्त हो गया है, मैं अब ऑस्ट्रेलियाई टीवी श्रृंखला पर अभिनेताओं के एक संग्रह के साथ नृत्य सिखाने का अपना अनुभव साझा कर सकता हूं, वेंटवर्थ. मेरे इसे लिखने का कारण यह था कि मैंने अभिनेताओं के बारे में ऐसी चीजें खोजीं जो अन्य नर्तकियों को उपयोगी लग सकती हैं।

पृष्ठभूमि – वेंटवर्थ क्या है?

आप लेख के अंत में टीवी श्रृंखला के बारे में अधिक जान सकते हैं, लेकिन संक्षेप में, वेंटवर्थ ऑस्ट्रेलिया में बनाया गया एक सफल जेल आधारित नाटक है, जो इसे लिखने के समय, अपने 6 वें सीज़न में है। मुझे उस नृत्य से जुड़े एक दृश्य के लिए अर्जेंटीना टैंगो नृत्य करने के लिए कुछ कलाकारों को अंदर आने और सिखाने के लिए कहा गया था। मजे की बात यह थी कि यह पहली बार था जब मुझे लोगों को नृत्य करना सिखाया गया था, लेकिन बहुत अच्छा नृत्य नहीं करना था। साथ ही, यह पहली बार था कि दर्शकों के नजरिए से डांस का लुक तकनीक से ज्यादा महत्वपूर्ण था। इन दो चीजों को शिक्षण के लिए एक दिलचस्प दृष्टिकोण के लिए बनाया गया है और जो आगे आता है उसे रंग दे सकता है।

मैंने क्या सीखा

शायद यही वह है जिसमें आप सबसे अधिक रुचि रखते हैं। इन पेशेवर अभिनेताओं को पढ़ाने के बारे में जिन चीजों ने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया, वे थे:

  1. दिनचर्या को इतनी जल्दी याद करने की उनकी क्षमता
  2. नाचते हुए खुद के वीडियो फुटेज देखने की उनकी इच्छा
  3. उनके द्वारा पूछे गए सवालों की गहराई
  4. प्रयोग करने की उनकी इच्छा

पहला वास्तव में आश्चर्य की बात नहीं है। अभिनेताओं को हमेशा नई लाइनें सीखने की जरूरत होती है क्योंकि उनके पास नई स्क्रिप्ट आती है। यह देखते हुए कि यह टीवी के लिए था, जहां स्क्रिप्ट बार-बार बदलती थी, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि इन अभिनेताओं के पास अभूतपूर्व यादें थीं जो मैंने देखीं। हालाँकि, इसमें और भी बहुत कुछ है। वे न केवल जल्दी से स्क्रिप्ट सीखने में सक्षम थे, बल्कि वे प्रयास करने में भी सक्षम थे। वे खुशी-खुशी और स्वेच्छा से एक रूटीन को बार-बार और बार-बार ड्रिल करते। यह वह पाठ है जो नर्तकियों के लिए आदर्श है। यह एक दिनचर्या हो, एक एकल आंकड़ा या यहां तक ​​​​कि कई आंकड़े जिन्हें जानने की जरूरत है (चाहे वह सामाजिक नृत्य या परीक्षा के लिए हो), इसे बार-बार ड्रिल करने से संतुष्ट रहें। यह जानते हुए कि हर बार यह याद रखने और आप जिस पर काम कर रहे हैं उसे करने की आपकी क्षमता में सुधार करेगा। यह एकरसता और अनुशासन ऐसा महसूस कर सकता है कि यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के साथ है, जिसे नृत्य से उम्मीद की जा सकती है, यह मेरे लिए कुछ हद तक है, लेकिन मैंने जो देखा है उसके बाद मैं केवल लाभों के साथ बहस नहीं कर सकता।

दूसरा आइटम एक बार फिर शायद ज्यादा आश्चर्य की बात नहीं है। अभिनेता खुद को किसी भी तरह की स्क्रीन पर देखना पसंद करेंगे। मैं यहां जो वास्तविक बात कहना चाहता हूं, वह इससे होने वाला लाभ है। यह पहली बार था जब मैंने किसी भी कक्षा में पढ़ाया था, जब छात्रों के नाचने की रिकॉर्डिंग के साथ जितने छात्र थे, उतने ही फोन थे। उनमें से प्रत्येक ने स्वचालित रूप से नृत्य करने पर दूसरों को रिकॉर्ड करने की पेशकश की। मुझे अब भी याद है जब एक ने दूसरे से पूछा कि क्या वे खुद को नाचते हुए देखना चाहते हैं। मुझे तुरंत वह आशंका महसूस हुई कि मैंने अपने अन्य छात्रों से सहानुभूतिपूर्वक उठा लिया है। हालाँकि, इससे पहले कि मुझे उस भावना को पूरी तरह से अनुभव करने का मौका मिलता, जिस अभिनेता से पूछा गया था, उसने सकारात्मक जवाब दिया और खुद को नाचते हुए देख रहा था। कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन्होंने कितना अच्छा नृत्य किया (या नहीं) वे खुद को देखने, विश्लेषण करने और फिर सुधार करने की कोशिश करने में खुश थे। यह हम अभिनेताओं से सीख सकते हैं – यह सिर्फ एक रिकॉर्डिंग (अतीत में से एक) है और बेहतर बनने के लिए एक कदम है। अनेकों में से एक के रूप में अपने नृत्य की रिकॉर्डिंग देखें। यदि आप भविष्य में और अधिक बनाते हैं, तो चीजों की भव्य योजना में कोई भी एक वीडियो मामूली है – सीखने के अवसर के अलावा यह प्रदान करता है। यदि आप अपने नृत्य की रिकॉर्डिंग से असहज महसूस करते हैं, तो इसका सीधा सा मतलब है कि आपको अधिक रिकॉर्ड करना चाहिए।

क्योंकि वे अभिनेता थे, वे जानना चाहते थे कि नृत्य से क्या प्रभाव पैदा करना है। यह प्रामाणिक होने की इच्छा और दर्शकों को वह देने की आवश्यकता को संतुलित करने के लिए था जो वे चाहते थे/उम्मीद करते थे जब वे सोचते थे कि टैंगो क्या है। अंतिम प्रभाव हालांकि कुछ गंभीर विचार था कि उन्हें किसके आगे बढ़ना चाहिए और मूल रूप से नृत्य करते समय “कार्य” करना चाहिए। मैं हमेशा डांस करने के बारे में सोचता हूं जो मैं अपने लिए करता हूं। हालाँकि, जब मैंने देखा कि एक नृत्य के चरित्र के बारे में पूछकर इन अभिनेताओं ने कितनी जल्दी सुधार किया, तो मैं अब विश्वास के साथ कह सकता हूँ कि कुछ लोगों ने सोचा कि आप दूसरों को कैसे देखेंगे (और नृत्य की प्रकृति को देखते हुए “देखना चाहिए”) मदद मिलेगी आप बेहतर तेजी से नृत्य करते हैं। यह एक उदाहरण है कि कैसे प्रदर्शन नृत्य (दूसरों के मनोरंजन के लिए नृत्य) एक ऐसी चीज है जिसे सभी नर्तक समय-समय पर करने के बारे में सोचना चाहेंगे। यह आपको डांस को दूसरे नजरिए से समझने में मदद करेगा, जो आपको एक बेहतर डांसर बनाएगा।

आखिरी चीज जो मैंने देखी, वह यह भी थी कि अभिनेताओं से क्या उम्मीद की जाती है। वे एक ऐसे उद्योग में काम करते हैं जहां हमेशा कुछ नया करना महत्वपूर्ण होता है और आपको हर चीज को यथासंभव आकर्षक बनाने की आवश्यकता होती है। चीजों के साथ प्रयोग करना और नई चीजों को आजमाना इसमें मदद कर सकता है। मैंने यह भी देखा कि यह नृत्य सीखने में कैसे मदद करता है। चीजों को करने के विभिन्न तरीकों की कोशिश करके उन्होंने जल्दी से वह पाया जो काम नहीं करता था और मुझे अतिरिक्त अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए भी प्रेरित करता था जिसे मैंने उस समय साझा करने के बारे में सोचा नहीं होगा। यह थोड़ा सवाल पूछने जैसा था, लेकिन प्रयोग के जरिए। जल्दी से यह जानने के लिए कि अच्छा नृत्य करने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं, आप हमेशा कुछ प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप किसी प्रदर्शन पर काम कर रहे हैं, तो आपको कुछ नया और अभिनव भी मिल सकता है।

अगली बार जब आपको अपने नृत्य को सुधारने में परेशानी हो रही हो, तो उपरोक्त में से प्रत्येक को ध्यान में रखें। वहाँ कुछ हो सकता है जो वास्तव में आपकी मदद करता है।

एक अतिरिक्त अंतर्दृष्टि

जब मुझे अभिनेताओं को सिखाने के लिए कहा गया, तो मुझे स्पष्ट रूप से बताया गया कि नृत्य अर्जेंटीना टैंगो का होना है। लिपि ने विशेष रूप से 8 कदम सलिदा का हवाला दिया। हालांकि, यह भी नोट किया गया कि औसत दर्शक संभवतः अंतरराष्ट्रीय मानक टैंगो की कल्पना करेंगे जब उन्होंने “टैंगो” शब्द सुना। इस कारण से, शैली को इस तरह बदल दिया गया कि दर्शक वही देखेंगे जो अपेक्षित था – और आश्चर्य केवल कहानी में होगा। यदि आप किसी समय एक प्रदर्शन टुकड़ा कर रहे हैं, तो अपने विशिष्ट दर्शकों के बारे में सोचें, वे क्या उम्मीद करते हैं और इसे कैसे प्रबंधित करें। हो सकता है कि आप बस वही करें जो वे उम्मीद करते हैं या आप यह समझाने के लिए समय लेते हैं कि आप जो करते हैं वह अपेक्षा से अलग क्यों है। भले ही, अगर आप इस बारे में सोचते हैं, तो आप बेहतर प्रदर्शन देंगे।

यदि आप टीवी श्रृंखला से परिचित नहीं हैं, तो आप यहां इसके बारे में अधिक जान सकते हैं।

Leave a Comment