“टेनकेन” का क्या अर्थ है?

शब्द “टेनकेन” निश्चित रूप से अंग्रेजी शब्दावली में इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, लेकिन यह एक ऐसा शब्द है जिसका अर्थ लोगों की एक बहुत ही विशिष्ट भीड़ के लिए है। शब्द – जापानी से चुराया गया, और अंग्रेजी बोलने वाले देशों में उप-संस्कृति देखने वाले एनीम के माध्यम से फैल गया, इसके अर्थ में परतें और परतें हैं। उनमें से कुछ प्रकृति में स्पष्ट रूप से विरोधाभासी हैं, इसलिए शब्द को समझने के लिए, इसके इतिहास को समझना कुछ हद तक महत्वपूर्ण है।

मुझे वेब पर आपको मिलने वाली कुछ लोकप्रिय परिभाषाओं के बारे में बताते हुए शुरू करने दें:

  • “स्वर्गीय तलवार। तलवार के साथ महान क्षमता रखने के लिए – इस हद तक कि कौशल केवल स्वर्ग से एक उपहार हो सकता है।”
  • “ईश्वरीय गति और सटीकता के साथ चलना, सोचना या कार्य करना।”
  • “तलवार कौशल से संबंधित – ईश्वरीय गति से कार्य करना या आगे बढ़ना।”

ये सभी उस तरह से वापस आते हैं जिस तरह से टेनकेन शब्द को अमेरिका में लोकप्रिय बनाया गया था, जो कि जापानी एनीमे श्रृंखला के माध्यम से है जिसे “रूरौनी केंशिन” के रूप में जाना जाता है। इस एनीमे के भीतर, चरित्र सेटा सूजीरो, एक 18 वर्षीय तलवारबाज, बिना भावना, जुनून या क्रोध के लड़ता है। इस वजह से, वह युद्ध के मैदान पर लगभग पूरी तरह से अप्रत्याशित है। उनकी गति, सटीकता और क्षमता बेजोड़ है। वास्तव में, श्रृंखला के महानतम नायकों द्वारा भी, सौजिरो को कभी भी युद्ध में पराजित नहीं किया जाता है। उसे “टेनकेन” कहा जाता है।

यह हमें कुछ वैकल्पिक परिभाषा देता है कि टेनकेन का क्या अर्थ हो सकता है। इसका मतलब हो सकता है:

  • कोई है जो क्रूरता से प्रभावी है।
  • कोई है जो अविश्वसनीय रूप से तेज़, अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली, या अविश्वसनीय रूप से स्मार्ट है।
  • कोई है जो बिल्कुल भी भावनाओं को नहीं दिखाता है।

लेकिन इस बिल्कुल शानदार एनीमे श्रृंखला में, सेटा सूजीरो का चरित्र केवल एक भावनाहीन मास्टर तलवारबाज नहीं है। जैसे ही उसकी कहानी सामने आती है, हमें उसके दुखद अतीत के बारे में पता चलता है, और वह भावनाहीन मुखौटे के नीचे क्या छुपाता है।

अंदर से वह फटा हुआ है। अंदर से, वह सिर्फ कमजोर होने देना चाहता है। हम इसे केंशिन (श्रृंखला के नायक) के साथ अपनी अंतिम लड़ाई में देखते हैं क्योंकि सूजीरो अपनी भावनाओं को बाहर निकालना शुरू कर देता है, और यह आंतरिक संवाद है:

अगर कमजोर लोगों को बचाना सही है, तो फिर तुमने मेरी रक्षा क्यों नहीं की? किसी ने मेरी रक्षा क्यों नहीं की?

फिर वे कहते हैं, उनकी तलवारें बंद हो गईं, “तुमने मेरी रक्षा नहीं की। यदि आप जो कहते हैं वह सही है, तो आपने मेरी रक्षा क्यों नहीं की?” सेटा का बड़े पैमाने पर टूटना शुरू हो जाता है। वह चिल्लाना शुरू कर देता है, जैसे ही वह कमरे के चारों ओर ठोकर खाता है, चिल्लाता है। इस भावनात्मक टूटने के कारण, वह केंशिन से लड़ाई हार जाता है (लेकिन मारा नहीं जाता)।

हमें मूल रूप से पता चलता है कि, इस तथ्य के बावजूद कि वह इस पूरी तरह से हृदयहीन हत्यारे की तरह लग रहा था, वह इतना फटा हुआ और संवेदनशील व्यक्ति है जो अपनी हर भावना का दमन कर रहा है। उनकी निरंतर मुस्कान बाकी दुनिया के खिलाफ और अपने ही राक्षसों के खिलाफ एक मुखौटा है।

इसलिए, हम इन परिभाषाओं को अपनी सूची में जोड़ सकते हैं:

  • कोई है जो भावनाओं का अनुभव नहीं करने का नाटक कर रहा है, लेकिन एक मजबूत भावनात्मक पक्ष है।
  • कोई है जो अपने स्वयं के राक्षसों या अतीत के खिलाफ खुद को बचाने के लिए एक कठिन बाहरी, या एक नकली बाहरी प्रस्तुत करता है।

इस लड़ाई के बाद में, टेनकेन यह निर्धारित करता है कि वह वास्तव में कौन है यह जानने के लिए भटकना शुरू कर देगा। वह कहता है:

“यह थोड़ा अनुचित है …. जब आप एक ईंट की इमारत की मरम्मत करने की कोशिश कर रहे हैं जिसे पहली बार गलत तरीके से बनाया गया था, तो आपको शुरू करने से पहले पूरी चीज को तोड़ना होगा; यह कोई अन्य नहीं किया जा सकता है क्योंकि ईंट अभी बहुत मजबूत है।”

तो, हम टेनकेन को एक शब्द के अर्थ के रूप में भी देख सकते हैं:

  • कोई छुटकारे या सच्चाई की तलाश में।
  • कोई है जिसे अपनी पहचान तोड़कर फिर से स्थापित करना पड़ रहा है।
  • कोई है जो बड़ी कीमत पर बेहतर बनना चाहता है।

ये सभी चीजें मेरे लिए शक्तिशाली और सार्थक हैं, यही वजह है कि मैंने अपने ऑनलाइन इंटरैक्शन में “टेनकेन” नाम को एक उपनाम के रूप में अपनाया है। यहां तक ​​कि मेरे ब्लॉग का नाम टेनकेन के नाम पर रखा गया है – विशेष रूप से, http://www.TenkenatHeart.com

और मैं। मैं रोब टेनकेन हूँ।

Leave a Comment