टीवी और फिल्म में ओपरा विनफ्रे का विविध अभिनय करियर

यदि आपने पिछले तीस वर्षों में टेलीविजन देखा है, तो आप निश्चित रूप से ओपरा विनफ्रे के बारे में कुछ न कुछ जान पाएंगे। आखिरकार, वह अपने लंबे समय तक चलने वाले टॉक शो, “द ओपरा विनफ्रे शो” की बदौलत दुनिया में सबसे आसानी से पहचाने जाने वाले चेहरों में से एक है। एक समय में, उनके शो को हर हफ्ते 40 मिलियन अमेरिकियों द्वारा देखा जाता था। हालाँकि उसने हमें सूचित किया, हमें रुलाया, और टॉक-शो होस्ट के रूप में अपने ढाई दशकों के कार्यकाल में हमें कुछ हंसी दी, ओपरा हमारे समय के मुद्दों के लिए सिर्फ एक साउंडिंग बोर्ड से अधिक है। वह एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री भी हैं, जिनके अभिनय करियर की शुरुआत उनके करियर के साथ-साथ अमेरिका की डे टाइम टीवी की सबसे प्यारी रानी के रूप में हुई थी।

यह उसी समय था जब ओपरा ने अपने टॉक शो के साथ राष्ट्रीय दर्शकों को प्राप्त किया था कि उन्होंने 1985 की “द कलर पर्पल” में सोफिया की भूमिका निभाकर राष्ट्र का ध्यान आकर्षित किया, एक फिल्म जिसे एलिस वॉकर के एक उपन्यास से रूपांतरित किया गया था। . स्टीवन स्पीलबर्ग की इस फिल्म में उनके नवोदित प्रदर्शन ने गोल्डन ग्लोब अवार्ड और ऑस्कर दोनों के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में उनका नामांकन जीता। इस फिल्म में व्हूपी गोल्डबर्ग और डैनी ग्लोवर जैसे महान लोगों के साथ ओपरा के नए अभिनय को कई लोग उनके सर्वश्रेष्ठ में से एक मानते हैं।

अगले वर्ष, ओपरा ने फिल्म में अपनी दूसरी भूमिका में अभिनय किया, एलिजाबेथ मैकगवर्न और मैट डिलन के साथ “नेटिव सोन” में दिखाई दी, एक ऐसी फिल्म जिसे कुछ आलोचकों की प्रशंसा मिली। कहानी 1940 के शिकागो में सेट की गई है और एक अफ्रीकी-अमेरिकी चालक के इर्द-गिर्द केंद्रित घटनाओं की एक श्रृंखला का अनुसरण करती है जो गलती से अपने नियोक्ता की बेटी को मार देती है और फिर एक अनुचित परीक्षण से बचने के लिए इसे कवर करने की कोशिश करती है।

सिल्वर स्क्रीन और अभिनय के प्रति ओपरा के प्यार ने उन्हें 1986 में अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी, हार्पो प्रोडक्शंस बनाने के लिए प्रेरित किया। प्रोडक्शन कंपनी अंततः “द ओपरा विनफ्रे शो” खरीद लेगी और आज भी दुर्जेय बनी हुई है। हार्पो 1987 में एक टीवी मिनी-सीरीज़ का निर्माण करेगा, जिसे “द वूमेन ऑफ़ ब्रूस्टर प्लेस” के रूप में काफी पसंद किया गया था, जिसमें अभिनय किया गया था और ओपरा द्वारा निर्मित कार्यकारी थी। ओपरा हार्पो की दो टीवी फिल्मों में अभिनय और निर्माण भी करेंगी, जिनमें 1993 की “वहाँ कोई बच्चे नहीं हैं” और 1997 की “बिफोर वीमेन हैड विंग्स” शामिल हैं।

हार्पो प्रोडक्शंस, ओपरा के पसंदीदा टोनी मॉरिसन उपन्यासों में से एक पर आधारित 1998 की “बेवॉच” में ओपरा की अगली भूमिका के पीछे होगा। “बेव्ड” में, ओपरा अपने “द कलर पर्पल” कोस्टार डैनी ग्लोवर के साथ फिर से दिखेगी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही, उसी सप्ताहांत का प्रीमियर “ब्राइड ऑफ चकी” के रूप में हुआ, जो हॉरर फिल्मों की “चाइल्ड्स प्ले” श्रृंखला के लिए एक प्रत्याशित अतिरिक्त था। ओपरा ने आगे कहा कि “प्यारी” की विफलता उनके करियर के सबसे बुरे क्षणों में से एक थी और उन्होंने कहा कि इससे वह बहुत उदास हो गईं। बहरहाल, ओपरा को फिल्म में उनके प्रदर्शन के लिए NAACP इमेज अवार्ड्स द्वारा मोशन पिक्चर में उत्कृष्ट अभिनेत्री के लिए नामांकित किया गया था।

ओपरा ने हमारे समय की कुछ सबसे प्रिय बच्चों की फिल्मों के लिए वॉयसओवर प्रदर्शन में कुछ सफलता भी देखी है, जिसमें 2006 में “शार्लोट्स वेब” के एनिमेटेड रूपांतरण में गुसी द गूज के रूप में उनकी आवाज का प्रदर्शन भी शामिल है। वह 2007 की “बी मूवी” में बेन्सन बनाम द वर्ल्ड मामले में जज को आवाज देंगी। उनका तीसरा वॉयसओवर सौदा 2009 की “द प्रिंसेस एंड द फ्रॉग” में राजकुमारी टियाना की मां यूडोरा के रूप में हुआ।

अभिनय के लिए ओपरा का प्यार महान कार्यों के निर्माण में भी फैलता है। राष्ट्रीय स्तर पर खुद को स्थापित करने के दो दशक बाद, ओपरा ने अभी भी अपना अधिकांश समय टेलीविजन और फिल्म निर्माण के लिए समर्पित किया, जोरा नेले हर्स्टन की किताब पर आधारित “देर आइज वेयर वॉचिंग गॉड” के 2005 के फिल्म रूपांतरण का निर्माण किया। इसके अलावा 2005 में, उन्होंने “द कलर पर्पल” के एक संगीतमय ब्रॉडवे प्रोडक्शन का निर्माण किया। यह उनका प्रोडक्शन का प्यार था जिसने उन्हें 2011 में अपना खुद का टेलीविज़न नेटवर्क, OWN (ओपरा विनफ्रे नेटवर्क) लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया।

ओपरा को कभी दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में जाना जाता था और वह अमेरिका की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला होने के साथ-साथ 20 वीं सदी की सबसे धनी अफ्रीकी-अमेरिकी, पुरुष या महिला भी हैं। 1995 में, वह फोर्ब्स 400 में सूचीबद्ध होने वाली पहली और एकमात्र महिला और एकमात्र अफ्रीकी-अमेरिकी बनीं, और उन्हें दुनिया की एकमात्र अश्वेत अरबपति के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया। वह इस सारी सफलता का श्रेय अपने विविध कौशलों को देती है जिसने उसे मनोरंजन उद्योग में अपनी पहचान बनाने के लिए मजबूर किया है। ओपरा विनफ्रे कई प्रतिभाओं की महिला हैं। टॉक-शो होस्ट असाधारण से लेकर कई डे टाइम एमी जीत के साथ अभिनेत्री से लेकर टेलीविजन और फिल्म निर्माता से लेकर टेलीविजन नेटवर्क के मालिक तक, ओपरा का उल्लेखनीय करियर अविश्वसनीय रूप से विविध है, और हम केवल उसके आगे बढ़ने से और अच्छी चीजों की उम्मीद कर सकते हैं।

Leave a Comment