एनीमे और कार्टून के बीच सामान्य अंतर

जापानी एनीमे कार्टून से अलग है। जबकि दोनों कैरिकेचर हैं जो एनिमेटेड हो सकते हैं, एनीमे में आमतौर पर पात्रों के लिए नेत्रहीन विशिष्ट विशेषताएं होती हैं, और आंदोलन को चित्रित करने के लिए एक अधिक “सीमित एनीमेशन” शैली होती है।

कार्टून और जापानी एनीमे में अंतर है। हालांकि दोनों में एनिमेटेड पात्र हैं, जहां तक ​​पात्रों का संबंध है, एनीमे में बहुत सी विशिष्ट विशेषताएं हैं। इसके अलावा, आंदोलन चित्रण के लिए, एनीमेशन शैली अलग है। इस लेख में, हम कार्टून और एनीमे के बीच कुछ प्राथमिक अंतरों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

परिचय

एनीमे एक जापानी एनिमेटेड श्रृंखला को संदर्भित करता है। वे टेलीविज़न सीरीज़ जैसे कई स्वरूपों में उपलब्ध हैं, जिसमें वन पीस भी शामिल है। उनमें से कुछ टीवी श्रृंखलाएं हैं जबकि अन्य पूर्ण लंबाई वाली फीचर फिल्में हैं।

दूसरी ओर, कार्टून एक प्रकार की सचित्र दृश्य कला है, जो ज्यादातर मामलों में द्वि-आयामी होती है। समय के साथ परिभाषा बदली है। आज, कार्टून विभिन्न जीवित या निर्जीव वस्तुओं के अर्ध-यथार्थवादी या गैर-यथार्थवादी चित्र का उल्लेख करते हैं।

दृश्य विशेषताएं

कार्टून और एनीमे के पात्रों के चेहरे के भाव अलग-अलग होते हैं। कार्टून के विपरीत, एनीमे में प्रत्येक चरित्र की भौतिक विशेषताएं अधिक यथार्थवादी होती हैं। साथ ही छोटे मुंह और बड़ी आंखें इन किरदारों को काफी क्यूट बनाती हैं।

कार्टून में, पात्रों में ऐसी विशेषताएं होती हैं जो शरीर के अन्य हिस्सों से संबंधित नहीं हो सकती हैं, यही वजह है कि वे यथार्थवादी होने से बहुत दूर हैं।

परिभाषा और अवधि

अंग्रेजी शब्दकोशों के अनुसार, एनीमे एनीमेशन टीवी श्रृंखला की जापानी शैली को संदर्भित करता है।

दूसरी ओर, कार्टून शब्द का प्रयोग एक मॉडल के रूप में किया जाता है। हास्य और व्यंग्य प्रस्तुत करने के लिए कैरिकेचर के रूप में उपयोग नहीं किया जाता है।

विषय और विषय

आमतौर पर, एनीमे जीवन के मुद्दों पर केंद्रित होती है जिसमें मानवीय भावनाएं शामिल होती हैं। इसके अलावा, अधिकांश एनीमे श्रृंखला में यौन और हिंसक विषय हैं।

आमतौर पर कार्टून बनाने का मकसद लोगों को हंसाना होता है, यही वजह है कि ज्यादातर कार्टून सीरीज स्वभाव से ही हास्यप्रद होती हैं।

लंबाई

आम तौर पर, एनीमे की लंबाई प्रत्येक एपिसोड के लिए 22 से 25 मिनट के बीच होती है। फुल-लेंथ फिल्में ज्यादा लंबी होती हैं।

दूसरी ओर, कार्टून फिल्मों की लंबाई 5 मिनट से 60 मिनट के बीच होती है। तो, यह उनके बीच एक और बड़ा अंतर है।

मूल

पहली बार, जापान में एनीमे का उत्पादन और प्रसारण किया गया, खासकर जापानी दर्शकों के लिए।

कार्टून की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका थी।

इतिहास

यदि आप इतिहास में पीछे मुड़कर देखें, तो आपको पता चलेगा कि पहला कार्टून 1499 में बनाया गया था। रिपोर्टों के अनुसार, इसमें पोप, फ्रांस और इंग्लैंड के राजाओं और पवित्र रोमन सम्राट को ताश खेलते हुए दिखाया गया है।

उसके बाद बहुत सारे हास्य और व्यंग्यकारों द्वारा आम जनता के लिए कार्टून स्ट्रिप्स बनाए गए। आज, आप क्लासिक कार्टून स्ट्रिप्स के कई संग्रह पा सकते हैं। इसके अलावा, आप इंटरनेट पर हाल ही में निर्मित कार्टून भी पा सकते हैं।

एनीमे का इतिहास 1937 का है जब अमेरिका को स्नो व्हाइट एंड द सेवन ड्वार्फ्स नामक एक लोकप्रिय एनिमेटेड फिल्म से परिचित कराया गया था। तब से, दुनिया ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और एनीमे बहुत सारे फिल्म और टीवी निर्माताओं के लिए एक लाभदायक उद्यम में बदल गया।

शब्दावली

जापान में, एनीमे एनिमेटेड प्रोडक्शंस का नाम है। अंग्रेजी में इन्हें एक प्रकार का मोशन पिक्चर एनिमेशन कहा जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, एनीमे शब्द फ्रेंच से आया है। कुछ लोग कहते हैं कि यह एक संक्षिप्त नाम है जिसका उपयोग 1970 के अंत में किया गया था।

दूसरी ओर, कार्टून का उपयोग अध्ययन या किसी प्रकार की पेंटिंग के लिए एक मॉडल के रूप में किया जाता था। समय बीतने के साथ, इन एनिमेटेड फिल्मों का इस्तेमाल हास्य के लिए किया जाता था।

संक्षेप में, ये एनीमे और कार्टून के बीच कुछ प्राथमिक अंतर हैं। उम्मीद है, यह लेख आपको दोनों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा।

Leave a Comment