एक सफल ईसाई हास्य अभिनेता कैसे बनें

सबसे पहले मैं आपको यह बताकर शुरू करूंगा कि मेरे पास एक क्रिश्चियन कॉमेडियन का जीवन है और मैं जी रहा हूं, इसलिए मैं आपको बताऊंगा कि मैंने जो किया है और जो मैं करता हूं उसमें सफल होने के लिए मुझे क्या करना है। क्रिश्चियन कॉमेडी की दुनिया ऐसे लोगों से भरी होती जा रही है जो स्वच्छ ईसाई दर्शकों को मजेदार चुटकुले सुनाने की कोशिश करना चाहते हैं। सच कहा जाए तो यह आसान काम नहीं है क्योंकि क्रिश्चियन कॉमेडी बिजनेस के बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं।

क्रिश्चियन कॉमेडी शब्द की पहली नज़र में बहुत से लोग मानते हैं कि वे पूरे समय बाइबिल के शास्त्रों और चर्च के चुटकुलों के बारे में सुनने वाले हैं, लेकिन मैं अलग होने की भीख माँगता हूँ। एक क्रिश्चियन कॉमेडियन के रूप में मैंने कुछ ऐसी चीजों का अनुभव किया है जो इतनी मज़ेदार नहीं थीं जैसे कि जब मैं एक धर्मनिरपेक्ष कॉमेडियन था तब मुझे वह सारा काम नहीं मिल रहा था जो मैंने किया था। कई जगह मुझे बुक नहीं करना चाहते थे क्योंकि उन्हें लगा था कि मैं अंदर आऊंगा और एक उपदेश का प्रचार करूंगा, लेकिन मुझे एक शो तैयार करना था और उसे डीवीडी पर रखना था ताकि मैं उन्हें वह शो देख सकूं जो मैं करने जा रहा था।

इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जानते हैं कि आप किस भीड़ से अपील करने की कोशिश कर रहे हैं। मेरा लक्ष्य कभी भी भीड़ से अपील करना नहीं था जो सेक्स, ड्रग्स और हिंसा के बारे में अज्ञानी सामग्री का एक गुच्छा सुनना चाहता था क्योंकि बात करने के लिए बहुत कुछ था। अब मैं आपको क्रिश्चियन कॉमेडी के व्यवसाय में एक सफल करियर शुरू करने के चरणों के बारे में सूचित करने के लिए आगे बढ़ूंगा।

चरण 1) अपने लक्षित दर्शकों को जानें

-कॉमेडी के व्यवसाय में आपके पास एक लक्षित दर्शक होना चाहिए जिसमें आप अपील करना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कॉमेडी सामग्री लिखने में आपको यह जानना होगा कि लोग क्या सुनना पसंद करते हैं और वे आपके बारे में सबसे ज्यादा क्या याद रख पाएंगे। बहुत सारे कॉमेडियन सालों और सालों तक लिखते हैं, इससे पहले कि वे आखिरकार उस परफेक्ट सेट के साथ आ जाएं, जिसे लोग तब तक याद रखेंगे।

चरण 2) संगति

-सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है लगातार बने रहना। किसी भी सपने का पीछा करते समय चीजों को पूरा करने के लिए निरंतरता की जरूरत होती है। यदि आप वर्ष में केवल एक शो करते हैं तो अपने शिल्प को पूर्ण करना कठिन होगा इसलिए आपको मंच पर बने रहना चाहिए और आपको चुटकुले/सामग्री लिखना जारी रखना चाहिए। आपको यह भी महसूस करना होगा कि जितने अधिक लोग आपको देखेंगे, उतना ही वे आपके चेहरे और आपकी सामग्री को याद रखेंगे, इसलिए लगातार बने रहें।

चरण 3) नेटवर्किंग

-कॉमेडी व्यवसाय में नेटवर्किंग बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इस बारे में नहीं है कि आप कितने चुटकुले लिख सकते हैं, बता सकते हैं या आप कितने मिनट प्रदर्शन कर सकते हैं। यह इस बारे में है कि आप किसे जानते हैं और कौन आपको जानता है! कई कॉमेडियन काम के लिए एक-दूसरे का इस्तेमाल करते हैं जो अच्छी बात है क्योंकि कोई भी व्यक्ति सबको नहीं जानता है। आपको समान विचारधारा वाले कॉमेडियन के आसपास रहना होगा जो क्लब प्रबंधकों, चर्च समूह के नेताओं और प्रमोटरों के नेटवर्क को अपनी संपर्क सूची में रखने में विश्वास करते हैं।

चरण 4) सकारात्मक लोगों के आसपास रहें और मोटी त्वचा विकसित करें

-किसी भी चीज में सफल होने के लिए आपको सकारात्मक लोगों के आसपास रहना चाहिए, खासकर कॉमेडी क्योंकि लोग आपके सपने को शुरू करने से पहले ही मार देंगे। बहुत से लोग चाहते हैं कि वे एक मंच पर खड़े होने और चुटकुले सुनाने के लिए पर्याप्त बहादुर हो सकते हैं, लेकिन क्योंकि वे नहीं कर सकते हैं वे आपको फाड़ने की कोशिश करेंगे और आपसे उनके जैसा बनने की उम्मीद करेंगे। यदि आप सही लोगों के आसपास रहते हैं तो वे आपको प्रोत्साहित करेंगे और मंच पर उपयोग करने के लिए आपको एक कहानी या शायद एक या दो चुटकुला देकर भी आपकी मदद करेंगे। आलोचकों की टिप्पणियों को आप पर बिल्कुल भी हावी न होने दें।

चरण 5) बेचने के लिए उत्पाद हैं

अंत में, आपके पास अपने दर्शकों को बेचने के लिए उत्पाद होने चाहिए। इन मदों में सीडी, डीवीडी, टी-शर्ट, हैट और ऐसी कोई भी चीज़ शामिल होनी चाहिए, जो इतनी ही सीमित न हो, जिसके लिए आपको बहुत पैसा खर्च न करना पड़े। आपका लक्ष्य बहुत अधिक लाभ कमाना नहीं होना चाहिए, बल्कि यह होना चाहिए कि आप अपने चेहरे को दर्शकों की नज़रों में रखें। कई कॉमेडियन ने व्यवसाय करने का यह तरीका सीखा है और यह उनमें से कई के लिए काम करता है। मार्केटिंग और विज्ञापन की अनूठी अवधारणाओं के साथ आएं और आप कॉमेडियन होंगे जो बुक रहते हैं।

यदि आप इन कुछ चरणों का पालन करते हैं जिन्हें मैंने सूचीबद्ध किया है तो आप एक सफल ईसाई हास्य अभिनेता बनने की राह पर होंगे।

Leave a Comment